IAS राजीव कुमार बनाये गए यूपी के नए मुख्य सचिव

img

www.upkiran.org

यूपी किरण ब्यूरो

लखनऊ।। यूपी को एक नया मुख्य सचिव मिल गया है। सीएम योगी ने सीनियर आईएएस राजीव कुमार प्रथम को यूपी के मुख्य सचिव बना कर हरी झण्डी दिखाई।

राजीव कुमार 1981 बैच के आईएएस अफसर हैं। पिछले दिनों ही राजीव कुमार को केंद्र ने समय से पहले ही यूपी वापसी की मंजूरी दी थी।

इससे पहले राजीव कुमार केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जहाजरानी मंत्रालय में सचिव के पद पर तैनात थे। विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत के बाद से ही चर्चा थी कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजीव कुमार प्रथम को केंद्र से प्रदेश की सेवा में वापस लाना चाहते हैं।

राजीव कुमार प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास सहित शासन के कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। सपा शासन काल में वे केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए थे।

राजीव कुमार की छवि एक ईमानदार और कर्मठ अधिकारी के तौर पर है। राजीव कुमार उत्तर प्रदेश के ही रहने वाले हैं और जून 2018 में रिटायर होने वाले हैं।

100 दिन पूरे होने के बाद आखिरकार योगी सरकार ने यूपी को नया मुख्य सचिव दे दिया है।

मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद बस औपचारिक आदेश जारी होने का इंतजार था। बताया जा रहा है कि इसके साथ ही कुछ और आईएएस अफसरों के कामकाज में फेरबदल होगा।

उधर पहले सीनियर आईएएस राजीव कुमार के राजधानी के वीवीआईपी गेस्ट हाउस पहुंचने से सरगर्मियां तेज हो गई थी। राजीव कुमार से मिलने के लिए कई अधिकारियों का तांता लग हुआ था।

सुबह से कई अधिकारी वीवीआईपी गेस्ट हाउस पहुंच चुके थे। इनमें प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार, अपर मुख्य सचिव राजीव तिवारी, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, आईएएस अलखनंदा दयाल रहे।

फोटोः फाइल

इसे भी पढ़ें

http://upkiran.org/4535

Related News