ICC ने लिया चौंकाने वाला फैसला, तय की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू की उम्र

आईसीसी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए तय की खिलाड़ियों की न्यूनतम उम्र

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ियों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत क्रिकेटर को विश्व स्तर पर खेल खेलने के लिए कम से कम 15 साल का होना चाहिए।

ICC

आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा, “बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए न्यूनतम आयु प्रतिबंधों की शुरूआत की पुष्टि की, जो आईसीसी इवेंट, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट सहित सभी क्रिकेट पर लागू होगी। पुरुषों, महिलाओं या अंडर-19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के किसी भी रूप में खेलने के लिए न्यूनतम 15 साल का होना चाहिए।”
आईसीसी ने आगे कहा, ” हालांकि असाधारण परिस्थितियों के मामले में, एक सदस्य बोर्ड 15 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ी को उनके लिए खेलने की अनुमति देने के लिए आईसीसी में आवेदन कर सकता है। इसमें यह भी शामिल हो सकता है कि खिलाड़ी के खेल का अनुभव और मानसिक विकास और भलाई यह प्रदर्शित करती है कि वे मुकाबला करने में सक्षम होंगे।”
बता दें इससे पहले, पाकिस्तान के हसन रजा, जिन्होंने 1996 और 2005 के बीच सात टेस्ट और 16 एकदिनी खेले, ने सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने टेस्ट में पदार्पण तब किया था जब वह 14 साल और 227 दिन के थे।
पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। उन्होंने 16 साल और 205 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। मास्टर ब्लास्टर ने टेस्ट में 15,921 रन बनाए और 18,426 रन के साथ अपने एकदिनी करियर का समापन किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *