अगर कोई पुरुष ऐसा है तो महिला को उसका सम्मान नहीं करना चाहिए

img

एक रिश्ता विश्वास और सम्मान पर बनता है। हम जिनका सबसे अधिक सम्मान करते हैं उनके हमारे साथ बेहतर रिश्ते होते हैं। ऐसा कोई नियम नहीं है कि बड़ों का सम्मान किया जाए. चाहे कितना भी छोटा क्यों न हो, केवल जब हम उनके साथ बहुत सम्मान के साथ व्यवहार करेंगे तभी हम उनकी नजरों में ऊंचे खड़े होंगे और कोई भी रिश्ता हमेशा के लिए कायम रह सकता है।

पति-पत्नी के रिश्ते में सम्मान बहुत जरूरी है। एक रिश्ता तभी कायम रह सकता है जब आप 'आप ज्यादा हैं' या 'मैं कम हूं' की भावना के बिना एक-दूसरे के साथ सम्मान से पेश आते हैं। आप नहीं जानते कि आप अपने साथी से प्यार करते हैं या नहीं, लेकिन आपको केवल ऐसा व्यवहार करना चाहिए जिससे उनके प्रति सम्मान झलके। पुरुषों के लिए सम्मान बनाए रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि पुरुषों द्वारा की गई छोटी-छोटी गलतियाँ भी महिलाओं को अपमानजनक दिखा सकती हैं या उनके लिए सम्मान खो सकती हैं। यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों एक महिला अक्सर किसी पुरुष के प्रति सम्मान खो देती है।

एक नियंत्रित प्रकृति!
एक लड़का और एक लड़की जो प्यार में पड़ने से पहले एक-दूसरे के साथ प्यार और सम्मान से पेश आते हैं, लेकिन ऐसे मामले में, अगर वह जानती है कि शादी के बाद उसके द्वारा दिखाई गई सारी देखभाल और प्यार मुझे नियंत्रण में रखने का एक प्रयास था। , तो वह कभी भी आपका सम्मान नहीं कर पाएगी।

झूठ बोलना!
चाहे पुरुष हो या महिला, रिश्ते अच्छे होने चाहिए, झूठ बोलने की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए, लेकिन बहुत से पुरुष अपनी पत्नी से झूठ बोलने की आदत रखते हैं। जब उसकी पत्नी, जो सोचती है कि वह श्री रामचन्द्र है, को उसकी झूठ बोलने की आदत पसंद नहीं आती है, तो वह उसका सम्मान करना बंद कर देती है। कोई भी पिछला प्यार और देखभाल उस पर टिक नहीं सकती।

संदेह!
यदि आपको लगता है कि वह प्यार में रहते हुए आपका ख्याल रख रहा है, तो वह देखेगी कि शादी के बाद वही चिंता संदेह में बदल जाएगी। यदि आप अपनी लड़की या अपनी पत्नी पर संदेह करना शुरू कर देते हैं, यदि वह नोटिस करती है कि आप अपने लिए सभी सम्मान खो देंगे , इसलिए बेवजह किसी पर शक करना भी एक बड़ा अपराध है।

उसकी भावनाओं का सम्मान नहीं!
कई पुरुष ऐसे होते हैं जो इस घमंड के कारण अपनी पत्नी की बातों को नजरअंदाज कर देते हैं कि वे घर पर काम करने वाले व्यक्ति हैं। जब आप उसकी भावनाओं को महत्व देंगे और उसे समझने की कोशिश करेंगे तो एक लड़की आपसे पूरी तरह जुड़ जाएगी। यदि आप उसे समझने में विफल रहते हैं और आप उसकी भावनाओं का ठीक से जवाब नहीं देते हैं, तो वह आपके लिए सारा सम्मान खो देगी।

समस्या का समाधान नहीं सुझा रहे!
हालाँकि यह बहुत पुरानी कहावत है कि एक लड़की समाज में अकेले हर चीज़ का सामना नहीं कर सकती, फिर भी कुछ महिलाओं को पुरुषों के साये की ज़रूरत होती है। ऐसे में लड़की चाहती है कि जिस लड़के से वह प्यार करती है या शादीशुदा पति उसके साथ रहे, भले ही कोई समस्या हो और वह उसका समाधान सुझाए। लेकिन जब उसे एहसास होता है कि वह यह काम नहीं कर सकता, तो पुरुषों के प्रति सम्मान पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

उसकी वृद्धि बर्दाश्त नहीं कर सकती!
कुछ पुरुष जो मौखिक रूप से कहते हैं कि तुम्हें और बढ़ने की ज़रूरत है, बाहर जाओ और काम करो, वे अपनी पत्नी या अपनी बेटी के अंदर के विकास को बर्दाश्त नहीं करते हैं। यदि वह दिन-ब-दिन अधिक कमाए और समाज में सम्मान अर्जित करे तो उसे यह बर्दाश्त नहीं होगा। पुरुषों के प्रति सम्मान तब अनादर में बदल सकता है जब ऐसी संकीर्ण प्रकृति उसके ध्यान में आती है।

उसकी आलोचना कर रहे हैं!
यह इस बारे में नहीं है कि किसी रिश्ते में कौन ज्यादा है और कौन कम है, अगर कुछ पढ़े-लिखे पुरुष जानते हैं कि लड़कियों में अभी भी कुछ प्रतिभा है, लेकिन उसकी अक्सर आलोचना नहीं की जानी चाहिए क्योंकि वह कुछ समझ नहीं पाती है या क्योंकि वह उस मामले में पीछे है। . भागदौड़ भरी जिंदगी के बारे में बात करके उसका मनोरंजन नहीं करना चाहिए.' यदि पुरुष ऐसा करना जारी रखेंगे तो वे अपने प्रति सम्मान खो देंगे। यदि आचे यह तय कर लेता है कि यह उसकी बुद्धि है, तो उस आदमी के साथ संबंध भी बर्बाद हो जाता है।

दरअसल, कोई भी रिश्ता स्वस्थ और खुशहाल बना रहे, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि पुरुष और महिला दोनों एक-दूसरे को समझें और एक-दूसरे का सम्मान करें। अगर पुरुष हो या महिला किसी के भी मन में अपमान की भावना होगी तो इससे रिश्ते में दरार आ जाएगी, इसलिए एक-दूसरे का सम्मान करना सीखें।

Related News