डोनाल्ड ट्रंप नहीं बने राष्ट्रपति तो जिंदगी भर मानने ही पड़ेंगे ये कानून, लगेंगी इन चीजों पर पाबंदियां

अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन में जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा इसका औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है।

अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन में जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा इसका औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है। अभी तक के जो नतीजे सामने आए हैं उसमें जो बिडेन मैजिक फिगर के करीब हैं मगर जार्जिया में फिर से मतगणना होगी।

Trump sad

इन सबके बीच हम बताएंगे कि अमेरिका में जब कोई पूर्व प्रेसिडेंट हो जाता है तो उसकी जिन्दगी में क्या किसी तरह का बदलाव आता है या वो आम मनुष्य की तरह जिंदगी जीते हैं। इस सवाल का जवाब यह है कि पद पर रहते हुए या ना रहते हुए भी अमेरिकी राष्ट्रपतियों की जिंदगी सामान्य नहीं रहती है।

अकेले वाहन नहीं चला सकते हैं पूर्व राष्ट्रपति

अगर अमेरिकी व्यवस्था को देखा जाए तो प्रेसिडेंट पद पर आसीन शख्स और पूर्व राष्ट्रपति की सुरक्षा में अधिक फर्क नहीं रहता है, सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स साए की तरह लगे रहते हैं, पूर्व प्रेसिडेंट को अगर कहीं जाना होता है तो उन्हें सूचना देनी होती है। सबसे बड़ी बात है कि वो भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अकेले ड्राइव नहीं कर सकते हैं।

दरअसल जॉन एफ कैनेडी की हत्या के बाद इसमें बदलाव किया गया। कभी कभी सुरक्षा के इतने चोचलों की वजह से बराक ओबामा अपनी खीझ निकाल चुके हैं। मगर यूएसए के पूर्व राष्ट्रपतियों को सुरक्षा के नियमों का पालन करना ही होता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *