अगर सरकार मान ले आरबीआई की ये बात, तो बहुत कम हो जाएंगे पेट्रोल-डीजल के रेट

उन्‍होंने एक मीडिया हाउस को दिए साक्षात्कार में केंद्र सरकार को पेट्रोल और डीजल की निरंतर बढ़ती कीमतों को लेकर सलाह दी है

मौजूदा वक्त में पेट्रोल और डीजल के भाव आसमान छु रहे हैं। पेट्रोल के साथ ही डीजल की कीमतें भी शतक लगा चुकी हैं। देश के कई हिस्‍सों में डीजल के रेट सौ रुपये के पार पहुंच चुके हैं। जिससे आम नागरिकों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Petrol-diesel

ईंधन की कीमतों में वृद्धि होने से बाकी चीजों की कीमतें भी बढ़ रहीं हैं। ऐसे में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मोदी गर्वमेंट को सलाह दी है।

उन्‍होंने एक मीडिया हाउस को दिए साक्षात्कार में केंद्र सरकार को पेट्रोल और डीजल की निरंतर बढ़ती कीमतों को लेकर सलाह दी है। उन्‍होंने कहा है कि केंद्र सरकार को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाए। उन्‍होंने कहा कि RBI मुद्रास्फीति को कंट्रोल में करना चाहता है। ताकि GDP को एक बार फि‍र से पटरी पर लाया जा सके।

RBI गवर्नर ने कहा कि ईंधन पर Tax घटाने से कीमत में गिरावट देखने को मिलेगी। जिसका असर महंगाई पर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा सरकार इसे लेकर बेहद संवेदनशील और गंभीर है। अगर मौद्रि‍क नीति में संशोधन करते हैं, तो इसका असर इकोनॉमि‍क रिकवरी पर नकारात्‍मक देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही हम मुद्रास्फीति पर भी अंकुश लगाना चाहते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में खुदरा मुद्रास्फीति जून माह की ऊंचाई पर पहुंच सकती है। जिसकी वजह खाद्य पदार्थ और फ्यूल की कीमतों में वृद्धि होना है। निरंतर दूसरे महीने रिटेल इनफ्लेशन RBI के 2 से 6 % के लक्ष्य से ऊपर बना रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *