स्वास्थ्य ठीक नहीं तो इस तरह रखें Karva Chauth का व्रत, नहीं टूटेगा उपवास का नियम और मिलेगा पूरा लाभ

हम जो आपको बता रहे हैं आपको वैसा करने से Karva Chauth उपवास का पूरा लाभ मिलेगा

24 अक्टूबर को Karva Chauth का व्रत रखा जाएगा। तो वहीं इसको लेकर सभी महिलाएं हर अहम तैयारियां कर रही हैं ताकि अपने पति परमेश्वर की लंबी आयु के लिए व्रत रख सकें।

Karva Chauth
Karva Chauth

जानकारी के मुताबिक ये उपवास बहुत कठिन होता है। तो वहीं उन स्त्रियों के लिए सबसे बड़ी प्राब्लम खड़ी हो जाती, जिनका उपवास के दौरान स्वास्थ्य बिगड़ जाता है।

स्वास्थ्य ठीक ना होने की स्थिति में इस उपवास का पालन करना सरल नहीं होता है। ज्योतिषाचार्य डॉक्टर अरविंद मिश्र से जानते हैं, कि अगर आपकी हेल्थ बिगड़ जाती है, तो किस तरह आपको ये उपवास रखना है, जिससे आपका उपवास का नियम टूटे भी नहीं और आपको उपवास का पूरा फायदा भी मिले।

हेल्थ ठीक ना होने पर इस प्रकार रखें उपवास

किसी स्त्री का स्वास्थ्य बहुत ज्यादा खराब है, तो उसका पति भावनात्मक रूप से उपवास का संकल्प लेकर निर्जला उपवास रखें। उसके बाद शाम को पूजा के वक्त बीवी को साथ बिठाकर पूजा कर सकते हैं। अगर वाइफ बैठने की भी हालत में नहीं है, तो पूजा सामग्री से बीवी की हाथ लगवाने के बाद पूजा करें।

ऐसा करने से Karva Chauth उपवास का पूरा लाभ मिलेगा। अगर वहीं कोई महिला बीमार है और पूजा करने की हालत में हैं, तो वे फलाहारी व्रत रख कर भी इस उपवास के नियम का पालन कर सकती हैं। उनका निर्जल व्रत ही माना जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *