अगर शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझो आपकी किडनी है खराब

गुर्दे में किसी भी तरह की स्वास्थ्य दिक्कतें होने के कारण बदन से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं

किडनी हमारी बॉडी का एक अहम अंग है। गुर्दा हमारी बॉडी से गंदगी को दूर करने का कार्य करता है। क्या आप जानते हैं कि गुर्दा में लाखों छोटे-छोटे फिल्टर होते हैं जिन्हें नेफ्रॉन बताया जाता है। नेरोफेंस शरीर के खून को साफ रखने में मदद करता है।

kidney

गुर्दे में किसी भी तरह की स्वास्थ्य दिक्कतें होने के कारण बदन से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं। जिससे कई तरह के रोग उत्पन्न हो सकते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं जो गुर्दे की बीमारियों को रोकने में किडनी फेल होने का संकेत देते हैं।

जब गुर्दों की कार्यप्रणाली में किसी तरह की समस्या आती है तो ऐसे में बॉडी से बाहर ना निकलने वाली गंदगी व तरल पदार्थ कई तरह की शारीरिक समस्याएं उत्पन्न करते हैं। जिस कारण बॉडी में सूजन भी आ सकती है। आपको बात दें यह सूजन हाथों, पैरों, जोड़ों, चेहरे और आँखों के नीचे होने की शिकायत रहती है।

तो वहीं, जब किडनी के कामकाज में रुकावट आती है तो चक्कर आने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही आप दिन भर थकान महसूस करते हैं। कमजोरी का अहसास भी होता है। इस तरह के लक्षण खून की कमी और बॉडी में गंदगी इकट्ठा होने के कारण होते हैं।

ज्ञात करा दें कि आपकी पीठ और पेट के किनारों में अकारण दर्द होना, गुर्दे में इंफेक्शन तथा किडनी संबंधी बीमारियों के संकेत हो सकते हैं।