अगर इस देश पर हमला किया तो कर देंगे बर्बाद, अमेरिका ने रूस को दी खुली धमकी

यूएस अफसरों ने साफ किया कि यदि रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो रूस को आर्थिक रूप से बर्बाद कर दिया जाएगा

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने रूस को धमकी दी है कि यदि उसने यूक्रेन पर आक्रमण किया तो वह आर्थिक (financially) रूप से बर्बाद हो जाएगा। यूक्रेन को लेकर तनाव के चलते आज जिनेवा में अमेरिका व रूस के शीर्ष राजनयिक अफसरों की मीटिंग होने वाली है। मगर मीटिंग से पहले अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया कि जब तक रूस यूक्रेन से हट नहीं जाता, तब तक कोई सौदा नहीं होगा।

America Russia

अमेरिका ने कहा, यदि रूस पीछे नहीं हटा तो यूएसए यूरोप में अपनी रणनीतिक मौजूदगी में इजाफा करेगा। वहीं, यदि रूस पीछे हटता है, तो बाइडन प्रशासन यूक्रेन में खतरनाक हथियारों की तैनाती एवं पूर्वी यूरोप में नाटो के military exercises में कमी लाने पर रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार है।

आर्थिक रूप से कर देंगे बर्बाद- अमेरिका

यूएस अफसरों ने साफ किया कि यदि रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो रूस को आर्थिक रूप से बर्बाद कर दिया जाएगा। यूएसए एलं मित्र मुल्क न केवल रूस के सरकारी संस्थाओं पर सख्त आर्थिक प्रतिबंध लगाएंगे, बल्कि रूस की आर्थिक मोर्चे पर घेराबंदी कर उसे विश्व के सबसे खराब आर्थिक हालात वाले मुल्कों की लिस्ट में डाल दिया जाएगा।

आपको बता दें कि अमेरिका ऊर्जा और ग्राहक वस्तुओं के साथ-साथ उन्नत इलेक्ट्रॉनिक घटकों और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी के रूसी निर्यात पर प्रतिबंध लगा सकता है। इससे रूस को इंटीग्रेटेड सर्किट और संबंधित उत्पाद नहीं मिलेंगे, जिससे रूस के तकनीकी उद्योग जैसे मशीनी उपकरण, मोबाइल, गेम कंसोल, टैबलेट, टेलीवीजन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि ध्वस्त हो जाएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close