कान पर नजर आए ये निशान तो ना करें नजरअंदाज, कैंसर की हो सकती है शुरुआत

आप भी सावधान हो जाए और कान पर कोई भी लक्षण देखते ही फौरन अपना उपचार करवाना शुरु कर दें।

अजब-गजब॥ वर्तमान में खराब जीवनशैली की वजह से लोगों में कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां देखने को मिलती है। आज आपको इस खबर के जरिये हम कान के कैंसर के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि आप भी सावधान हो जाए और कान पर कोई भी लक्षण देखते ही फौरन अपना उपचार करवाना शुरु कर दें।

Ear cancer

कान के कैंसर का एक लक्षण होता है कि बीमार के कान से पानी जैसा पदार्थ या खून निकलने लगता है। और इसकी वजह से कान में संक्रमण या खुजली होने लगती है। यदि आपको ऐसा लक्षण दिखाई देता है तो फौरन डॉक्टर से सलाह लें।

ईयरड्रम का डेमेज होना

जब कान में कैंसर का संभावना होती है तो मरीज के ईयरड्रम को क्षति पहुंचती है और कान से पीला व सफेद पदार्थ निकलता है। इसका मुख्य कारण है तेज ध्वनि, कान में बाह्य वस्तु का प्रयोग, इअर ट्रॉमा आदि।

ये निशान है तो फौरन कराये जांच

आपके कान में किसी भी प्रकार का संक्रमण हो तो फौरन डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि ये कैंसर की ओर संकेत करता है। ये एक गांठ की तरह होता है इसे ठीक होने में करीब 1 महीना तक लग जाता है। ये गांठ गुलाबी रंग के निशान को दिखाती है।

कान के कैंसर होने पर मरीज को पूरी तरीके से सुनाई देना बंद हो जाता है। इस प्रकार के मामलों में मरीज को अकसर सिर दर्द व चक्कर आने की शिकायत होती है। इसके अलावा मरीज के कानों का बजना, अलसर की शुरुआत व रक्त का निकलना जैसी समस्याएं भी देखी जाती हैं। यदि आपको इनमें से कोई भी परेशानी हो ता नजरअंदाज न करें और सीधा डॉक्टर के पास जाकर अपना पूरा उपचार कराए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *