अगर आप खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो यह जड़ी बूटी है आपके बेहद फायदेमंद, बस तरीका जान लो

हिंदू संस्कृति में एक पवित्र पौधे के रूप में माना जाने वाला तुलसी भारत के लगभग हर घर में पाया जाता है। धार्मिक महत्व के साथ-साथ इसमें अद्भुत औषधीय गुण भी हैं। इसीलिए, इस ‘जड़ी-बूटियों की रानी’ का उपयोग आयुर्वेद के साथ-साथ भारतीय खाना पकाने में भी हजारों वर्षों से किया जाता रहा है। और अब, यह कई अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों में भी एक महत्वपूर्ण घटक है।

आप में से ज्यादातर लोग तुलसी के पौधे के इन सभी फायदों के बारे में जानते होंगे। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि तुलसी आपकी खूबसूरती को कई तरह से बढ़ाने में भी काफी असरदार जड़ी-बूटी है। हां, जब सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, तो तुलसी का पौधा आपकी त्वचा, बालों और यहां तक ​​कि आपकी मुस्कान के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। तो सभी होने वाली खूबसूरत दुल्हनों के लिए, यहां कुछ असाधारण तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी प्राकृतिक सुंदरता को कई गुना बढ़ाने के लिए इस जादुई जड़ी बूटी का उपयोग कर सकते हैं।

1. सुंदर त्वचा के लिए

तुलसी में एंटीऑक्सिडेंट की एक उच्च सामग्री होती है और इसमें मजबूत जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपको स्पष्ट और चमकदार त्वचा देने में मदद करते हैं। तुलसी की जड़ और पत्तियों का चूर्ण रोजाना गर्म पानी के साथ लेने से त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा आप बस नीम और तुलसी के पत्तों का पेस्ट नींबू के रस की कुछ बूंदों में मिलाकर अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। यह आपको पिंपल्स और अन्य त्वचा संक्रमणों को दूर रखने में मदद करेगा।

2. गोरी त्वचा के लिए

तुलसी आपको टैन्ड त्वचा से छुटकारा पाने में भी मदद करती है और इसलिए, आपके रंग को सुंदर बनाती है। इसके लिए बस एक-एक चम्मच तुलसी का पेस्ट, मिल्क पाउडर और ओटमील पाउडर लें। इन तीनों चीजों को मिलाकर इसमें गुलाब जल मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक इंतजार करें। करीब 15 मिनट बाद इसे अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें।

3. डैंड्रफ फ्री बालों के लिए

अगर आप अलग-अलग तरह के एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करते-करते थक चुके हैं, तो यहां आपकी इस समस्या का एक बहुत ही असरदार प्राकृतिक उपचार है। आंवला और तुलसी के कुछ पत्तों का पेस्ट अपने स्कैल्प पर लगाएं और इसे लगभग 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। देना। जब पेस्ट सूख जाए तो अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। आप सिर्फ दो या तीन बार धोने के बाद बदलाव देखेंगे। एक और उपाय है जो आपको रूसी के साथ-साथ खुजली वाली खोपड़ी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। बस अपने स्कैल्प पर तुलसी के पत्तों के साथ गर्म नारियल या तिल के तेल का मिश्रण लगाएं। इसे लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।