आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करना चाहते हैं, तो वास्तु शास्त्र का पालन करें

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र को बहुत प्रभावशाली माना जाता है। कहा जाता है कि इसमें बताए गए उपाय काफी असरदार होते हैं। माना जाता है कि इन्हें अपनाने से जबरदस्त आर्थिक सुधार हो सकता है। ये उपाय इतने असरदार होते हैं कि कुछ ही दिनों में असर दिखाना शुरू कर देते हैं। वास्तु शास्त्र के जानकारों का मानना ​​है कि घर से गरीबी दूर करने के लिए वास्तु शास्त्र में बताए गए उपायों का पालन करना चाहिए। ये उपाय गरीबी मिटाने में बहुत कारगर हैं।

झाड़ू-पोंछने से बदल जाती है आर्थिक स्थिति
वास्तु शास्त्र में झाड़ू को धन का प्रतीक माना गया है। कहा जाता है कि जो लोग अपने घरों में आते-जाते हैं, उन्हें झाड़ू और पोछा दिखाई देता है, उनके घर की सारी दौलत पानी की तरह बहकर घर से बाहर आ जाती है. वास्तु में ऐसा माना जाता है कि झाड़ू और पोछा को हमेशा छिपा कर रखना चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

समुद्री नमक है असरदार
वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि घर के शौचालय में समुद्री नमक का कटोरा रखने से घर से नकारात्मकता दूर होती है। साथ ही घर की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने लगता है। जहां शौचालय में पानी न हो वहां नमक जरूर रखें। अगर पानी कटोरे में नमक में चला जाता है, तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए।

चाकू-कैंची लाते हैं गरीबी
ऐसा माना जाता है कि अगर चाकू और कैंची को छिपाकर नहीं रखा जाता है, तो वे घर में दरिद्रता लाते हैं। किचन में इन्हें बर्तनों के पीछे या चूल्हे के नीचे रखना चाहिए। कहा जाता है कि अगर घर के बाहर के लोग इन्हें देख लें तो घर का सारा पैसा निकल जाता है। इसलिए कोशिश की जानी चाहिए कि उनके साथ काम करने के बाद उन्हें साफ करके वापस छिपा दें।

आपका डस्टबिन है खास
अगर आप अपने घर की आर्थिक स्थिति में सुधार करना चाहते हैं तो आपको अपने घर के कूड़ेदान को हमेशा अपने मुख्य दरवाजे के पीछे रखना चाहिए। घर की इस दिशा में कूड़ेदान रखने से घर हमेशा धन-धान्य से भरा रहता है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग अपने घर में दरवाजे के पीछे कूड़ेदान रखते हैं, वे कभी भी गरीबी नहीं लाते हैं।

शौचालय का दरवाजा बंद रखें
शौचालय का दरवाजा हमेशा बंद रखने से घर में दुर्भाग्य और दरिद्रता दूर रहती है। ऐसा माना जाता है कि यह वास्तु उपाय काफी असरदार होता है। जो लोग अपने शौचालय का दरवाजा हमेशा बंद रखते हैं, उनके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है। यह बहुत ही आसान और असरदार उपाय है। घर में धन की कमी दूर करने के लिए इसे अपनाना चाहिए।