अगर आपके फोन का हेडफोन जैक काम नहीं कर रहा है तो आजमाएं ये ट्रिक्स

आजकल हर किसी को गाने सुनने या काम करने के लिए हेडफोन की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है जब स्मार्टफोन का हेडफोन जैक बिल्कुल ठीक लगता है, लेकिन जब आप इसे इस्तेमाल करने जाते हैं तो आवाज नहीं आती। हेडफोन यूजर्स को अक्सर इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसी समस्याओं के मामले में, यह आवश्यक नहीं है कि आपका हेडफोन जैक क्षतिग्रस्त हो।

आप अलग-अलग डिवाइस में हेडफोन लगाकर एक बार चेक कर लें। लैपटॉप, टीवी, स्मार्टफोन जैसे डिवाइस में चेक इन करें, अगर हेडफोन अन्य डिवाइस में भी काम नहीं कर रहा है, तो यह खराब है। फोन के हेडफोन जैक में अक्सर मिट्टी जम जाती है। इसलिए इसे समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी है। कभी-कभी हेडफोन में धूल जमने के कारण काम नहीं करता है, यह जैक के कनेक्शन को ब्लॉक कर देता है।

कई बार ब्लूटूथ या स्पीकर स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस से कनेक्ट हो जाता है, ऐसे में अगर आप हेडफोन कनेक्ट करते हैं तो आवाज नहीं आती है। हेडफ़ोन कनेक्ट करते समय, पहले ब्लूटूथ को डिस्कनेक्ट करें। स्मार्टफोन के हेडफोन जैक में अगर मिट्टी ही नहीं पानी भी चला जाए तो यह काम करना बंद कर देता है। इसलिए इसे न केवल पानी से बल्कि नमी से भी बचाएं।