लखनऊ के इन इलाकों में खुलेआम बन रहे अवैध भवन, अफसरों की नाक के नीचे हो रहा निर्माण

लनखऊ में खुलेआम बन रहे अवैध भवन, अभियंताओं को नहीं आ रहे नजर

लखनऊ में खुलेआम अवैध रुप से भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। कुछेक भवन के नक्शे पास है लेकिन वो जरुरत से ज्यादा बनाये जा रहे हैं, कुछ तो बिना नक्शा पास ही बन रहे हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के नाक के नीचे हो रहे अवैध निर्माण कार्य अभियंताओं को नजर नहीं आ रहे हैं।

Illegal building

शुक्रवार की सुबह भी कुछ अवैध निर्माण कार्य कराया जाना जारी रखा गया। इसमें कृष्णानगर क्षेत्र में बनी विष्णुलोक कालोनी में बन रहे अवैध निर्माण कार्य शामिल है। कालोनी के भीतर खाली जमीन पर तीन मंजिला अवैध निर्माण होना हैं, जिसकी नींव डाल दी गयी है। कालोनी के भीतर एलडीए के एक कर्मचारी भी रहते है लेकिन उन्हें यह अवैध निर्माण कार्य नहीं दिखायी देता है। एलडीए के अभियंताओं को तो इसकी भनक तक नहीं है।

पिछले दिनों नाका क्षेत्र में एक बिल्डर द्वारा विजय नगर इलाके में अवैध निर्माण कराया गया। जब इसकी सूचना एलडीए के अभियंताओं को मिली तो उन्होंने मौका मुआयना करना भी सही नहीं समझा। सुबह के वक्त यह अवैध निर्माण कार्य जैसे के तैसे बन रहा है।

तेलीबाग के निकट रुचिखंड, रजनीखंड इलाके में तो दो-चार अवैध निर्माण कराये जा रहे हैं। इसमें कुछेक के दो मंजिला नक्शा पास कर चार मंजिला बनाया जा रहा है। आवासीय नक्शा पास कर वाणिज्यिक भी बन रहा है। एक अवैध निर्माण तो नक्शा पास का आवेदन कर के ही बनाया जा रहा है।

बता दें कि एलडीए के उपाध्यक्ष पद को देख रहे लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश आजकल अवैध निर्माण कार्यो पर तेजी से कार्यवाहियां करा रहें है। बतौर एलडीए उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश की लालबाग स्थित ड्रैगन माल पर कार्यवाही की चर्चा जोरशोर से हो रही है। फिर भी शहर के अलग अलग इलाकों में हो रहे अवैध निर्माण कार्य नहीं रुक रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *