इंडिया ने इस देश के साथ मिलकर कर दिया कमाल, 60 सेकण्ड में पता चलेगा कोरोना है या नहीं, बस करना होगा ये काम

हिंदुस्तान में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब इस बीच वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी मिली है।

हिंदुस्तान में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब इस बीच वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी मिली है। हिंदुस्तान और इजरायल के वैज्ञानिकों ने मिलकर कोविड-19 की नई जांच तकनीक बनाई है जो कुछ दिनों आ सकती है। इस तकनीक को ओपन स्काई नाम दिया गया है। इस तकनीक में व्यक्ति को एक विशेष तरह के ट्यूब में फूंक मारना होगा।

covid-19

इसके बाद एक मिनट के भीतर जांच रिपोर्ट आ जाएगी और पता चल जाएगा कि वह कोरोना से संक्रमित है या नहीं। इस तकनीक को बड़े गेम चेजर के तौर पर देख जा रहा है। इजरायल के हिंदुस्तान में दूतावास अफसर रॉन मल्का ने कहा कि इजरायल चाहता है कि हिंदुस्तान इस रैपिड टेस्टिंग किट के उत्पादन का हब बने।

उन्होंने कहा कि इस जांच किट का प्रोजेक्ट एडवांस्ड स्टेज में हैं, मुझे लगता है कि ये कुछ चंद दिनों की बात है जैसा की मैंने इस प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों से सुना है। उन्होंने संभावना ने जताई कि दो से तीन सप्ताह में इसपर फैसला हो जाएगा और महामारी में इसका लाभ लोगों को मिल सकेगा। नई तकनीक से सिर्फ 60 सेकण्ड के अंदर पता चलेगा आपको वायरस है या नहीं?

दूतावास अफसर ने कहा कि यह पूरी दुनिया के लिए अच्छी खबर है। इसका हवाई अड्डे तथा दूसरे स्थानों पर इस्तेमाल हो सकता है। इसके साथ ही इसपर लागत भी बहुत कम है, क्योंकि रिजल्ट के लिए सैंपल को लैब भेजने की आवश्यकता ही नहीं है। वहीं पर तुंरत नतीजे मिल जाएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *