कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के बीच एक साल के लिए WHO में हिंदुस्तान को मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

नई दिल्ली॥ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को WHO के अगले कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हिंदुस्तान में वायरस से लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हर्षवर्धन अपना कार्यभार 22 मई को संभालेंगे। वह जापान के चिकित्सक हिरोकी नकाटनी के स्थान पर बोर्ड के अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं।

who report

हिंदुस्तान के नामित को नियुक्त करने के प्रस्ताव को 194 देशों के WHO की मीटिंग में पारित किया गया था। हर्षवर्धन का पदभार संभालना महज औपचारिकता रह गया था, जब ये फैसला लिया गया था कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण-पूर्व एशिया समूह के लिए भारत की ओर से नामित होंगे। इसमें सर्वसम्मति से यह भी तय हुआ था कि हिंदुस्तान मई से शुरू हो रहे 3 वर्ष के कार्यकाल के दौरान कार्यकारी बोर्ड में होगा।

आपको बता दें, बीते वर्ष तय किया गया था कि शुक्रवार (22 मई) से शुरू होने वाले पहले वर्ष के लिए हिंदुस्तान का उम्मीदवार कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष होगा। बताया गया है कि ये यह पूर्णकालिक जिम्मेदारी नहीं है और मंत्री को केवल कार्यकारी बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करने की आवश्यकता होती है। इस कार्यकारी बोर्ड में 34 सदस्य होंगे, जो तकनीकी रूप से स्वास्थ्य के क्षेत्र से होंगे।

पढि़ए-हिंदू राष्ट्र नेपाल इस बात को लेकर भारत से नाराज़़, पढ़िए पूरी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com