नेपाल पहुंचे भारतीय सेना प्रमुख, पहले दिन किया ये काम, उपहार में नेपाली सेना को देंगे…

उनके साथ चार सदस्यों का शिष्टमंडल नेपाल गया है जिसका स्वागत एयरपोर्ट पर नेपाल के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल प्रभु राम शर्मा ने किया ।

काठमांडू। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को नेपाल आर्मी हेड क्वार्टर में गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया । वह तीन दिन के दौरे पर नेपाल गए हुए हैं। वह आज नेपाली सेना को दवाइयां और चिकित्सकीय उपकरण उपहार स्वरूप देंगे। उनके साथ चार सदस्यों का शिष्टमंडल नेपाल गया है जिसका स्वागत एयरपोर्ट पर नेपाल के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल प्रभु राम शर्मा ने किया ।

जनरल नरवणे ने धार्मिक स्थलों के भ्रमण के साथ अपनी यात्रा के पहले दिन की शुरुआत की। उन्होंने काठमांडू दरबार स्क्वायर के कुमारी गढ़ में गए और जीवित देवी ‘कुमारी’ की पूजा की और फिर उसके बाद अपनी पत्नी वीना नरवणे के साथ बसंतपुर दरबार स्क्वायर भी गए।
indian-army-chief-general-manoj-mukund-naravane-arrives-in-nepal
नरवणे अपने नेपाली समकक्ष पूर्णचंद्र थापा के आमंत्रण पर अन्य अधिकारियों के साथ इंडियन एयर फोर्स के विशेष विमान से नई दिल्ली से काठमांडू गए हैं। आज शाम 4:00 बजे शीतल निवास में अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के द्वारा जनरल नरवणे को मानद जनरल की उपाधि से नवाजा जाएगा ।
भारत और नेपाल में एक दूसरे के सेना प्रमुख को सबसे उच्च पद से नवाजे जाने की परंपरा 1950 से चली आ रही है जब भारतीय सेना प्रमुख जनरल केएम करिअप्पा नेपाल गए थे।
गुरुवार को जनरल नरवणे अपने नेपाली समकक्ष पूर्णचंद्र थापा के साथ द्विपक्षीय बातचीत में भी शामिल होंगे। तत्पश्चात आर्मी हेड क्वार्टर में वह नेपाल के सेना के अधिकारियों से भी गुफ्तगू करेंगे। शाम को वह नेपाली सेना प्रमुख के द्वारा आयोजित रात्रि भोज में शामिल होंगे।
शुक्रवार को नरवणे शिवपुरी के आर्मी स्टाफ एंड कमांड कॉलेज में वक्तव्य देंगे। वह नेपाल के सेना अधिकारियों को भी संबोधित करेंगे। अपनी यात्रा के अंतिम दिन भारतीय सेना प्रमुख प्रधानमंत्री और नेपाल के रक्षा मंत्री केपी शर्मा ओली के साथ शिष्टाचार भेंट करेंगे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *