भारत की पहली पारी इतने रनों पर सिमटी, दूसरी पारी में इंग्लैंड की हालत खराब

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 337 रन बनाए। भारत के तरफ से वॉशिंगटन सुंदर ने नाबाद 85 रन बनाए। सुंदर के अलावा रिषभ पंत ने सर्वाधिक 91, चेतेश्वर पुजारा ने 73 और रविचंद्रन अश्विन ने 31 रन बनाए।

चेन्नई। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 337 रन बनाए। भारत के तरफ से वॉशिंगटन सुंदर ने नाबाद 85 रन बनाए। सुंदर के अलावा रिषभ पंत ने सर्वाधिक 91, चेतेश्वर पुजारा ने 73 और रविचंद्रन अश्विन ने 31 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 241 रन की बढ़त मिली। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 378 रन बनाए।
Chennai Test

दूसरी पारी में इंग्लैंड की हालत खराब

हालांकि दूसरी पारी में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और अश्विन ने पहली ही गेंद पर रोरी बर्न्स को स्लिप में रहाणे के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को पहला झटका दिया। चौथे दिन लंच तक इंग्लैंड ने 1 विकेट पर 1 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड की कुल बढ़त 242 रनों की हो गई है।

भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही

इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में बनाये गए 578 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 19 के कुल स्कोर पर 06 रन बनाकर चलते बने। रोहित को तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने जोस बटलर के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। इसके बाद 10वें ओवर में 44 के कुल स्कोर पर आर्चर ने शुभमन गिल को जेम्स एंडरसन के हाथों कैच करवाकर भारतीय टीम को दूसरा झटका दिया। गिल ने 29 रन बनाए।
 डोमिनिक बेस ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को ओली पोप के हाथों कैच करवाकर भारत को तीसरा झटका दिया। कोहली ने 11 रन बनाए। विराट के बाद टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे भी बेस की गेंद पर सस्ते में आउट होकर वापस लौटे। महज 1 रन के स्कोर पर जो रूट ने एक शानदार कैच लेकर रहाणे को पवेलियन की राह दिखाई। रिषभ पंत ने महज 40 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। इस पारी में उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के जड़े।

चेतेश्वर पुजारा ने शानदार पारी खेली

चेतेश्वर पुजारा ने शानदार पारी खेली, लेकिन 73 रन के निजी स्कोर पर वे दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से कैच आउट हो गए। उनको बेस ने रोरी बर्न्स के हाथों कैच आउट कराया, लेकिन गेंद शॉर्ट लेग पर लगे खिलाड़ी के कंधे पर लगकर गई थी। भारत को मैच में लाने वाले रिषभ पंत ने एक बार फिर से अपना विकेट 90 से 99 के बीच गंवा दिया। उन्होंने 91 रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन वे बेस की गेंद पर जैक लीच के हाथों कैच आउट हो गए। इस तरह भारत को छठा झटका लगा।
 इसके बाद सुंदर और अश्विन ने सातवें विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी निभाई। इस जोड़ी को तोड़ा जैक लीच ने। लीच ने अश्विन को 305 के कुल स्कोर पर लीच ने बटलर के हाथों कैच आउट कराया। अश्विन ने 31 रन बनाए। अश्विन के आउट होने के बाद भारतीय पारी को सिमटने में ज्यादा वक्त नहीं लगा और पूरी टीम 337 रनों पर सिमट गई। वॉशिंगटन सुंदर 85 रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की ओर से डोमिनिक बेस ने 4 विकेट लिए

इंग्लैंड की ओर से डोमिनिक बेस ने 4 और जोफ्रा आर्चर, जेम्स एंडरसन व जैक लीच ने 2-2 विकेट लिया। इससे पहले इंग्लैंड ने कप्तान जो रूट ने शानदार 218 रनों की बदौलत अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 578 रन बनाए।
रूट के अलावा डोमिनिक सिबली (87) और बेन स्टोक्स ने (82) अर्धशतकीय पारी खेली। भारत की तरफ से पहली पारी में जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 व ईशांत शर्मा और शाहबाज नदीम और 2-2 विकेट लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *