सीरम इंस्टिट्यूट अब तैयार करेगा सबसे असरदार वैक्सीन Sputnik V, जानें कब से शुरू होगा प्रॉडक्शन

उन्होंने कहा कि स्पूतनिक वैक्सीन के अधिक प्रभावी होने और सेफ्टी को देखते हुए ये आवश्यक है कि पूरे भारत और विश्व में इसकी उपलब्धता हो

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने कहा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) सितंबर में स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू करेगा। पार्टियां भारत में प्रति वर्ष वैक्सीन की 300 मिलियन से अधिक खुराक का उत्पादन करने का इरादा रखती हैं। कुछ अन्य निर्माता भी भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं।

Russian Vaccine Sputnik V In India

देश में सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टिट्यूट के प्रमुख अदार पूनावाला ने इस बारे में सूचना देते हुए कहा कि मुझे स्पूतनिक वैक्सीन के लिए RDIF के साथ पार्टनर बनने की बहुत खुशी है। हमें आने वाले महीनों मे लाखों की संख्या में डोज तैयार कर लेने की उम्मीद है। ट्रायल बैच की शुरुआत सितंबर महीने में होगी।

उन्होंने कहा कि स्पूतनिक वैक्सीन के अधिक प्रभावी होने और सेफ्टी को देखते हुए ये आवश्यक है कि पूरे भारत और विश्व में इसकी उपलब्धता हो। इसके साथ ही संक्रमण के मद्देनजर सरकार और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों को मिलजुलकर काम करना होगा। सीरम इंस्टिट्यूट में एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड तैयार हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *