बिहार विधानसभा चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक लाख मतदाताओं के साथ किया गया ये, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

बिहार विधानसभा चुनाव: मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक लाख मतदाताओं को भेजा आमंत्रण पत्र

बेगूसराय॥ आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रशासन कई स्तर पर काम कर रहा है। विभिन्न तरह के जागरुकता अभियान चलाकर हर घर के मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब बेगूसराय के एक लाख मतदाताओं को आमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है, जिससे वे लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें।

Election

इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने आमंत्रण पत्र छपवाया है और अब उसे वितरित किया जा रहा है।आमंत्रण पत्र में कहा गया है, ‘प्यारे मतदाताओं! बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 देश की लोकतांत्रिक परंपरा का प्रतीक है। लोकतंत्र का महापर्व हर पल हमारी स्वतंत्रता को विस्तार दे रहा है।

साथ ही एक मतदाता के रूप में हमें अवसर भी प्रदान कर रहा है कि अपने पसंद के जनप्रतिनिधि का चयन कर सकें। बेगूसराय जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए तीन नवम्बर मंगलवार को मतदान की तिथि निर्धारित है। इस दिन सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान किया जा सकेगा। मतदान की प्रक्रिया को निष्पक्ष, भयमुक्त और सुरक्षा के बीच संपादित कराने के लिए जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है।’

डीएम ने कहा है, ‘जैसा कि हम सभी इस बात से अवगत हैं कि कोरोना (कोविड-19) ने वैश्विक स्तर पर मानव समुदाय को प्रभावित किया है। बेगूसराय जिला भी कोविड-19 से प्रभावित रहा है तथा वर्तमान में भी इसके खतरे मौजूद हैं। लेकिन आश्वस्त करना चाहूंगा कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान की पूरी प्रक्रिया संक्रमण मुक्त और सुरक्षित माहौल में संपन्न कराई जाएगी।

इसके लिए मतदान केंद्र पर सभी प्रकार की व्यवस्था करने के साथ-साथ कोविड-19 के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश का अनुपालन कराया जाएगा। सभी मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित नियमित एवं सेवाएं स्वच्छ पेयजल, निर्बाध बिजली आपूर्ति, शौचालय एवं रैंप उपलब्ध रहेंगे।

दिव्यांग और शारीरिक रूप से असमर्थ मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर की व्यवस्था होगी। इन बातों को साझा करने का एकमात्र उद्देश्य यही है कि मतदान केंद्र पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में कोई संशय नहीं रहे तथा आशंका मुक्त होकर आप मतदान कर सकें। सभी मतदाताओं, विशेषकर महिलाओं एवं युवा मतदाताओं से आग्रह है कि आप अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करें। बिहार विधानसभा निर्वाचन में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराएं।’

आमंत्रण पत्र में उपलब्ध सुविधाओं और की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी देने के साथ-साथ यह भी अपील की गई है कि कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क के प्रयोग के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी अनुपालन करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *