अमेजॉन से हटने के बाद अपनी ख्वाहिश पूरी करेंगे जेफ बेजोस, करने जा रहे हैं ये बड़ा काम

उनकी अंतरिक्ष यात्रा के बारे में जानकारी बेजोस के इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से साझा की गई थी, जो ब्लू ओरिजिन के लैटिन आदर्श वाक्य, ग्रैडैटिम फेरोसिटर के साथ समाप्त हुई थी

अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस ने बीते दिनों घोषणा की कि वो 20 जुलाई तक अपनी अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन द्वारा बनाए गए रॉकेट जहाज न्यू शेपर्ड की पहली चालक दल की उड़ान पर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगे।

उनकी अंतरिक्ष यात्रा के बारे में जानकारी बेजोस के इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से साझा की गई थी, जो ब्लू ओरिजिन के लैटिन आदर्श वाक्य, ग्रैडैटिम फेरोसिटर के साथ समाप्त हुई थी – जिसे कंपनी “चरण दर चरण क्रूरतापूर्वक” के रूप में अनुवादित करती है।

बेजोस द्वारा अमेज़ॅन के सीईओ के रूप में इस्तीफा देने की योजना के कुछ ही हफ्तों बाद, उड़ान 20 जुलाई के लिए निर्धारित है। अमेज़न के नए आने वाले सीईओ एंडी जेसी हैं। यह तारीख अपोलो 11 मून लैंडिंग की 52वीं वर्षगांठ का भी प्रतीक है।

ब्लू ओरिजिन ने घोषणा की कि जेफ बेजोस और उनके भाई मार्क 20 जुलाई को न्यू शेपर्ड की पहली मानव उड़ान पर नीलामी विजेता में शामिल होंगे।

अब BlueOrigin.com पर बोली चल रही है और 12 जून को एक लाइव ऑनलाइन नीलामी के साथ समाप्त होगी। विजेता बोली लगाने वाला 20 जुलाई को न्यू शेपर्ड की पहली मानव उड़ान पर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि विजेता बोली राशि ब्लू ओरिजिन की नींव, क्लब फॉर द फ्यूचर को दान की जाएगी, जिसका मिशन भविष्य की पीढ़ियों को एसटीईएम में करियर बनाने के लिए प्रेरित करना और अंतरिक्ष में जीवन के भविष्य का आविष्कार करने में मदद करना है।

बेजोस अपनी अपार संपत्ति का कुछ हिस्सा अंतरिक्ष अन्वेषण पर खर्च करने वाले अकेले नहीं हैं। एलोन मस्क का स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अब नियमित रूप से अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से ले जाता है। और मई में, रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गेलेक्टिक द्वारा एक परीक्षण उड़ान 55 मील की ऊंचाई पर पहुंच गई, जिसने अपनी तीसरी मानव अंतरिक्ष यान को चिह्नित किया। लेकिन न तो मस्क और न ही ब्रैनसन ने अभी तक अपनी कंपनियों के विमानों में अंतरिक्ष की यात्रा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *