Jyotish Tips: आपको भी आते हैं डरावने और बुरे सपने, तो आजमाएं ये उपाय

नई दिल्ली: माना जाता है कि घर में मौजूद ऊर्जा हमारे सपनों को प्रभावित करती है. अगर किसी के घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव अधिक होता है तो सपने भी नकारात्मकता दिखाते हैं। ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति अपने कर्मों के अनुसार अच्छे या बुरे सपने देखता है। अगर आपको लगातार अशुभ सपने आ रहे हैं तो घर का वास्तु ठीक करना बेहद जरूरी है। वास्तु शास्त्र में इस समस्या से निपटने के लिए कुछ आसान उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ सकता है और आपको डरावने सपनों से भी मुक्ति मिल सकती है।

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि हनुमान जी हर तरह की बुराई को दूर करते हैं। अगर किसी को लगातार डरावने सपने आते हैं तो हनुमानजी को जरूर याद करें। साथ ही हर मंगलवार को घर में सुंदरकांड का पाठ जरूर करें। साथ ही प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

यदि आप भयानक सपने देखते हैं, तो ओम नमः शिवाय का जाप करते हुए सो जाएं।
अगर आपका भी कोई सपना है तो सुबह उठकर बिना किसी से कुछ कहे पूरा सपना तुलसी के पौधे को बता दें।
अगर बच्चों को डरावने सपने आते हैं तो उनके सिर पर चाकू रख दें। यह भी माना जाता है कि अगर बिस्तर के सिरों पर जूते या चप्पल रख दिए जाएं तो भी डरावने सपने आ सकते हैं।
कभी भी गहरे रंग की चादरों का प्रयोग न करें।
रात को सोने से पहले झूठे चेहरे के साथ न सोएं, इससे डरावने सपने आते हैं।
ऐसा माना जाता है कि अगर सपने में कोई नदी, झरना या पानी दिखाई देता है तो यह पितृ दोष के कारण होता है। इससे बचने के लिए घर में रोजाना गंगाजल का छिड़काव करें।
यदि आप एक बुरे सपने से जागते हैं, तो आपको फिर से सो जाना चाहिए। बुरे सपने किसी को नहीं बताना चाहिए।