रूस की कोरोना वैक्सीन को लेकर आई ये बुरी खबर, जानकर आप भी हो जाएंगे निराश

नई दिल्ली॥ रूसी मीडिया ने पंजीकरण प्रमाण-पत्र का हवाला देते हुए बताया कि 1 जनवरी, 2021 तक रूस के लोगों को कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने कहा कि शिक्षकों और चिकित्साकर्मियों को पहले महामारी वैक्सीन मिलेगा। इस वैक्सीन को गामालिया शोध संस्थान और रूसी रक्षा मंत्रालय ने संयुक्त रूप से विकसित किया है।

corona vaccine

उन्होंने कहा कि हम वैक्सीन को चरण दर चरण नागरिकों को उपलब्ध कराएंगे। सबसे पहले हम उन लोगों को टीका उपलब्ध कराना चाहते हैं जो सबसे अधिक संक्रमितों के संपर्क में हैं। रूसी स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीन के उत्पादन के लिए दो साइट- गामालिया रिसर्च इंस्टीट्यूट और दवा कंपनी बिन्नोफर्म जेएससी का प्रयोग किया जाएगा। रूस द्वारा कोरोना वैक्सीन की खबरों को लेकर दुनिया भर एक ख़ुशी की लहर जरूर दौड़ गयी है लेकिन ये वैक्सीन आम लोगों को कब उपलब्ध होगी इसकी कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिल पायी है लेकिन इतना स्पष्ट है कि आम आदमी तक इस वैक्सीन को पहुंचने में अभी काफी समय लगेगा।

रूसी डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के प्रमुख किरिल दिमित्रिज ने कहा कि देश को कोरोना वैक्सीन की एक बिलियन खुराक के लिए अनुरोध प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि रूस पांच देशों में अपने विदेशी भागीदारों के साथ 500 मिलियन से ज्यादा वैक्सीन का उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए तैयार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस अपनी उत्पादन क्षमता को और बढ़ाने की योजना बना रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close