लॉकडाउन के बाद कोलकाता मेट्रो का संचाचालन आज से शुरू, यात्रा करने से पहले जाने क्या है सरकार की व्यवस्था

कोरोना रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से पांच महीने से बंद पड़ा कोलकाता मेट्रो सोमवार से यात्रियों के लिए दोबारा शुरू हो चुका है। वैसे तो ट्रायल के तौर पर रविवार को नीट परीक्षार्थियों को लेकर अपनी सेवा दोबारा शुररू कर चुका है।

कोलकाता, 14 सितंबर, यूपी किरण कोरोना रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से पांच महीने से बंद पड़ा कोलकाता मेट्रो सोमवार से यात्रियों के लिए दोबारा शुरू हो चुका है। वैसे तो ट्रायल के तौर पर रविवार को नीट परीक्षार्थियों को लेकर अपनी सेवा दोबारा शुररू कर चुका है। मेट्रो रेलवे की मुख्य जनसंपर्क अधिकारी इंद्रानी बनर्जी ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह 8 बजे से मेट्रो का संचालन शुरू हुआ है। नोआपाड़ा से लेकर कवि सुभाष तक हर जगह लोग पहुंचे थे। इंद्रानी बनर्जी ने बताया कि शारीरिक दूरी के प्रावधानों का पालन करने के लिए मेट्रो परिसर के बाहर पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

प्रत्येक स्टेशन पर लोग प्रवेश करने से पहले शारीरिक मानदंडों के मुताबिक बाहर खड़े हो रहे हैं और ऑनलाइन जनरेट किए गए टिकट के जरिए यात्रा पास ले रहे हैं। पूर्व घोषणा के मुताबिक पेपर टिकट जारी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 5 महीने तक बंद रहने के बाद सोमवार से यात्रियों के लिए मेट्रो का संचालन दोबारा शुरू हुआ है। रविवार को परिक्षार्थियों के लिए पहले दिन की शुरुआत बिना किसी समस्या की रही थी। इंद्रानी ने बताया कि प्रत्येक मेट्रो स्टेशन पर सैनिटाइजर मशीन लगाई गई है जिससे खुद को सैनिटाइज करने के बाद ही लोग यात्रा कर रहे हैं। इसके अलावा मेट्रो ट्रेन के अंदर शारीरिक दूरी के मानदंडों का विशेष तौर पर पालन किया जा रहा है।

लोगों के लिए सुबह 08 बजे से रात 07 बजे के बीच मेट्रो का संचालन किया जा रहा है। प्रतिदिन 110 मेट्रो चलेगी। इनमें से 55 अप और 55 डाउन में चलेंगी। इंद्रानी बनर्जी ने बताया कि प्रत्येक 10 मिनट के अंतराल पर मेट्रो का संचालन होगा। जबकि रविवार को केवल 72 ट्रेनों का संचालन होगा क्योंकि उस दिन छुट्टी रहती है। उस दिन 36 ट्रेनें अप और 36 डाउन में चलेंगी। उल्लेखनीय है कि महामारी कोरोनावायरस की वजह से मार्च महीने से ही मेट्रो ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close