मध्य प्रदेश बोर्ड आज जारी करेगा हाई स्कूल और इंटर का परिणाम, जानें कैसे चेक कर पाएंगे आप अपना रिजल्ट

जो छात्र/छात्राएं जुलाई में जारी होने वाले परिणाम से असंतुष्ट होंगे, वो इन परीक्षाओं में बैठ सकेंगे

मध्य प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट आज शाम 4 बजे mpbse.nic.in , mpresult.nic.in , mpbse.mponine.gov.in पर जारी होगा। वही इस बार का परिणाम बिना परीक्षा के विद्यार्थियों को उनके वैकल्पिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है।

student

देशभर में कोविड आपदा की दूसरी लहर के सभी बोर्ड ने हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। विद्यार्थी नतीजों के आते ही सरलता से रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

आपको बता दें कि वर्ष 2022 से मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने फैसला लिया है कि सन् 2022 की हाई स्कूल की परीक्षा बेस्ट ऑफ फाइव पद्धति के आधार पर होगी। इसमें सिस्टम में छात्रों के 6 में से पांच विषयों का परिणाम तैयार किया जाता है। MP बोर्ड 1 सितंबर से 25 सितंबर के बीच हाई स्कूल और इंटर कक्षाओं की खास परीक्षा आयोजित करेगा।

जो छात्र/छात्राएं जुलाई में जारी होने वाले परिणाम से असंतुष्ट होंगे, वो इन परीक्षाओं में बैठ सकेंगे। इन विद्यार्थियों को सितंबर की विशेष परीक्षा के माध्यम से अपने मार्क्स सुधारने का अवसर दिया जाएगा। एग्जाम के लिए इन्हें 1 अगस्त से 10 अगस्त 2021 तक पंजीकरण करवाना होगा।

एमपी बोर्ड क्लॉस 10 का रिजल्ट शैक्षणिक वर्ष के चलते आयोजित हुआ, अर्धवार्षिक, प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट तथा आंतरिक मूल्यांकन में विद्यार्थियों के प्रदर्शन के आधार किया गया है। प्री-बोर्ड्स को 50 % वेटेज प्राप्त होगा, यूनिट टेस्ट को 30 % एवं इंटरनल असेसमेंट को 20 % वेटेज हासिल होगा।

साथ-साथ बोर्ड के नतीजों में विद्यालयों के बीते तीन वर्ष के प्रदर्शन पर भी विचार किया जाएगा। यदि किसी विद्यार्थी के न्यूनतम पासिंग मार्क्स 33 प्रतिशत भी नही आते हैं तो उसे ग्रेस मार्क्स देकर अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *