भारत के इन विभागों में ली जाती है सबसे ज्यादा रिश्वत, ये डिपार्टमेंट है नंबर वन

आज हम आपको भारत के उन विभागो के बारे में बता रहे हैं। जहां सबसे अधिक रिश्वत ली जाती हैं।

जब किसी शख्स को रुपया या कोई गिफ्ट इसलिए दिया जाता हैं कि किसी मामले में रुपया हासिल करने वाले का व्यवहार अपने पक्ष में हो जाए, तो इसे रिश्वत कहते हैं। घूस को समाजिक बुराई भी कहा जा सकता है। आज हम आपको भारत के उन विभागो के बारे में बता रहे हैं। जहां सबसे अधिक रिश्वत ली जाती हैं।

bribe

पुलिस विभाग रिश्वत के मामले में अव्वल बताया जाता है। देश में 19 % रिश्वत के मामले इस विभाग से जुड़े हैं. कुछ ही वक्त पहले बिहार की राजधानी पटना में घूसखोरी का बड़ा मामला सामने आया था। जहां महात्मा गांधी सेतु पुल पर ओवरलोडेड वाहनों को पार कराने के लिए घूस लेने के आरोप में एक साथ 45 पुलिस वालों को निलंबित किया गया था।

रिश्त लेने के मामले में नगर निगम भी पीछे नहीं है। घूस के 13 % मामले इसी विभाग से जुड़े हैं। बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि वे अपने घर का नक्शा पास कराने के लिए महीनों से कोशिश कर रहे थे किंतु उसे आज-कल की बात कर महीनों तक कार्यालय का चक्कर लगवाया गया। आखिरकार कर्मचारी को रुपया देने के बाद उसका कार्य हुआ।

सर्वे शामिल 3 % लोगों ने बिजली विभाग में घूस देने की बात कही है। प्रीपेड मीटर आने के बाद से इस विभाग में भ्रष्टाचार के मामलों में कमी आई है। किंतु पैसे लेकर कनेक्शन जोड़ने और काटने का मामला तो चलता रहता है. अभी कुछ एक महीने पहले झारखंड झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के सहायक अभियंता को एंटी करप्शन ब्यूरो ने 20 हजार रुपये घूस लेते हुए अरेस्ट किया था। आपको बता दें कि देश के राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, झारखंड और पंजाब इन प्रदेशों में सबसे अधिक भ्रष्टाचार है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *