ऑनलाइन ठगी का नया ट्रेंड, मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के नाम ऐसे की जा रही धोखाधड़ी

ऑनलाइन ठग भोले भाले लोगों से कई तरह से ठगी कर काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। अब ऑनलाइन ठगी का नया ट्रेंड आया है।

उत्तर प्रदेश॥ एक तरफ जहां दुनिया के साथ ही देश में ऑनलाइन का प्रचलन तेजी से बढ़ा है। जिससे लेन-देन में काफी सहूलियत हुई है। वहीं ऑनलाइन ठग भोले भाले लोगों से कई तरह से ठगी कर काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं।

Cheating online

हालात ऐसी है कि अचानक बैंक खातों से पैसा ट्रांसफर, ऑनलाइन खरीदारी के साथ ही गूगल ऐप पर पैसों की मांग सरेआम हो गई है। अब बकायदा ऑनलाइन लॉटरी निकलने, लकी ड्रा में इनाम प्राप्त होने के एवज में गारंटी धनराशि मंगवाने के साथ ही पेनकार्ड, एटीएम कार्ड अपडेट्स के रूप में ऑनलाइन ठगी सरेआम हो गई है। अब लॉकडाउन में अतिरिक्त राशन मिलने का हवाला देकर बकायदे मोबाइल पर OTP भेज कर कंफर्म भी करवाया जा रहा है।

सबसे बड़ी बात है कि जहां पहले ऑनलाइन फ्रॉड गिरी करने वाले ठगों के कोई सूत्र नहीं हुआ करते थे वहीं अब बाकायदा फोन नंबर तक उपलब्ध हो जाते हैं। उसके बावजूद कोई खास रोकथाम नहीं हो पाती, जिससे लोगों को काफी खामियाजा भुगतना पड़ता है। हालांकि ऑनलाइन ठगी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी होते देख काफी समय पूर्व से ही पुलिस प्रशासन द्वारा बकायदे साइबर क्राइम सेल गठन कर पूरी टीम तैनात कर दी गई है। लेकिन सच्चाई यह है कि एकाध मामलों को छोड़ दें तो प्रायः इस संबंध में संबंधित टीम के हाथ अभी भी हाथ खाली नजर आते हैं।

गौरतलब हो कि फिलहाल कुछ दिनों से ठगों द्वारा लोगों को फोन कर उनको कोटेदार के माध्यम से अतिरिक्त राशन उपलब्ध कराए जाने का हवाला दिया जाता है। इसके एवज में मोबाइल रजिस्ट्रेशन करने की बात कर OTP नंबर भी पूछ लिया जाता है। फिर क्या अतिरिक्त राशन तो नहीं मिलता, लेकिन लोगों के खाते में रखी गई रकम गायब हो जाती है। अब ऐसे में बचाव ही उपाय है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *