Diabetes के मरीज भी खा सकते हैं मीठा, जानें किन-किन चीजों का कर सकते हैं सेवन

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को मीठा खाने की सख्त मनाही होती है। हालांकि कभी-कभी वह थोड़ा-बहुत मीठा खा सकते हैं लेकिन उसमें भी उन्हें डर बना रहता...

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को आपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। जरा सी भी लापरवाहीं उनकी सेहत के लिए खतरा साबित हो सकती है। डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने की सख्त मनाही होती है। हालांकि कभी-कभी वह थोड़ा-बहुत मीठा खा सकते हैं लेकिन उसमेंभी उन्हें डर बना रहता है कि कहीं उनका शुगर लेवल फिर से न बढ़ जाए।

Diabetes

वहीँ कई लोग मीठा खाने के बेहद शौक़ीन होते हैं और बीमारी के बावजूद वह खुद पर कंट्रोल नहीं रख पाते और मीठा खा लेते हैं। ये बात सच है कि ज्यादा मीठा डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, लेकिन आप कुछ ऐसे मीठी चीजें है जिन्हे खाकर अपनी क्रेविंग भी शांत कर सकते हैं और यह अधिक नुकसानदायक भी नहीं होगा।

डार्क चॉकलेट

अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के पेशेंट हैं और आपको मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है तो आप सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएगी और आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा और कोई परेशानी नहीं होगी। डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फ्लेवनॉल्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

फल

डॉक्टर्स कहते हैं कि शुगर के मरीजों का जब भी मीठा खाने का जब मन करे तो उन्हें फल खा लेना चाहिए। फलों में नैचुरल शुगर होता है। साथ ही इनमें विटामिन्स और मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करता है। आप कीवी, अमरूद, सेब, नारंगी और पपीता जैसे फल खा सकते हैं।

ओट्स की खीर

ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ओट्स खाने से पेट भर जाता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती। ओट्स खाने से रक्त शर्करा का स्तर भी नियंत्रित रहता है। आप ओट्स को दूध को उबालकर उसमें सूखे मेवा डालकर खा सकते हैं। मीठे के लिए आप इसमें स्टेविया या आर्टिफिशियल स्वीटनर भी डाल सकते हैं। इसे खाने से आपकी क्रेविंग दूर हो जाएगी।

स्मूदीज डर

डायबिटीज के पेशेंट मीठे में स्मूदी का भी सेवन कर सकते हैं। आप अलसी के बीज या बेरीज से तैयार की गई स्मूदी पी सकते हैं। इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और दूसरे जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. स्मूदी पीने से मीठे की क्रेविंग तो दूर होती ही है ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

अगर आपको भी है उल्टी आने की समस्या तो अपनाएं ये देशी नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *