Home Remedies: अगर आपको भी है उल्टी आने की समस्या तो अपनाएं ये देशी नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अक्सर उल्टी आने की शिकायत रहती है जो उन्हें असहज बना देती है। ऐसे लोगों को सबसे अधिक दिक्कत उस वक्त होती है...

घरेलू नुस्खे (Home Remedies) या देशी नुस्खे अक्सर छोटी-छोटी बीमारियों में बेहतरीन रिजल्ट दे देते हैं। जैसे कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अक्सर उल्टी आने की शिकायत रहती है जो उन्हें असहज बना देती है। ऐसे लोगों को सबसे अधिक दिक्कत उस वक्त होती है जब वह सफर करते है या फिर किसी के घर गए होते हैं। उल्टी सिर्फ एक वजह से नहीं होती है बल्कि इसकी कई वजह हो सकती है।

HELTH PROBLME - Home Remedies

अक्सर उल्टी आने के पीछे अनपच होना, मोशन सिकनेस, प्रेगनेन्सी, फूड प्वॉजनिंग जैसे कई कारण हो सकते हैं। बैक्टीरिया, रोगाणु या अन्य सूक्ष्मजीव लक्षणों के जाल को जन्म देते हैं जो पेट में असुविधा और उल्टी का कारण बन सकते हैं। ये बैक्टीरिया भोजन में रोग जनकों के नहीं मरने पर उल्टी की वजह बनते हैं। (Home Remedies)

उल्टी आने से अन्य कई शारीरिक बदलाव आते है जो हमें कमजोर और बीमार महसूस कराते हैं। उल्टी आम तौर से बहुत गंभीर स्वास्थ्य की समस्या नहीं है और प्राकृतिक तरीके से घर पर ही इलाज किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान देसी चीजें जो आपके घर में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। इन चीजों का सेवन करके उल्टी को रोका जा सकता है (Home Remedies)

नींबू का रस (Home Remedies)

नींबू में विटामिन्स और प्रोटीन्स जैसे गुण होते हैं जो उल्टी रोकने में मददगारा साबित होते हैं। उलटी महसूस होने पर आप एक ग्लास ताजा नींबू पानी पी सकते हैं या एक ग्लास पानी में नींबू को निचोड़कर उसे पी सकते हैं। आप पानी के साथ शहद को मिठास के लिए मिला सकते हैं। ऐसा करने से उल्टी रुक जाएगी। (Home Remedies)

लौंग

लौंग मतली से जल्दी राहत दिलाने में कारगर होती हैं। उल्टी रोकने के लिए एक दो लौंग मुंह में रख लीजिये। आप एक चम्मच लौंग को एक ग्लास पानी में उबाल भी पी सकते हैं। ऐसा करने से काफी हद तक उल्टी की समस्या ठीक हो जायेगी। (Home Remedies)

हरी इलायची (Home Remedies)

आमतौर पर ह्री इलाइची का इस्तेमाल किचन में किया जाता है। चीन हरी इलायची का इस्तेमाल मतली का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। ये उल्टी के इलाज में कारगर है। अगर आपको मतली की शिकायत हो रही है तो एक इलायची चबा लीजिये या फिर उसे शहद के साथ खा सकते हैं। कटोरे में थोड़ा शहद, आधा चम्मच इलायची पाउडर और मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं और फिर खा लें।उलटी रुक जाएगी। (Home Remedies)

सौंफ

अमूमन लोग सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाते हैं। सौंफ भी उल्टी को रोकने में कारगर साबित होता है। ये आपके मुंह के स्वाद को ताजा कर उल्टी रोकने में मदद करता है। आप सौंफ को चबा सकते हैं या एक प्याला सौंफ की चाय पी सकते हैं। (Home Remedies)

Diabetes के मरीज भी खा सकते हैं मीठा, जानें किन-किन चीजों का कर सकते हैं सेवन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *