YouTube पर अब वीडियो देखने में मिलेगा ऐसा फीचर, ट्रेंडिंग हिस्सों को देखना हुआ आसान

सैन फ्रांसिस्को, 19 मई | गूगल के स्वामित्व वाला म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब अब अपने वेब प्लेयर और मोबाइल ऐप में वीडियो के “सबसे ज्यादा बार देखे जाने वाले” हिस्सों को हाइलाइट करेगा, ताकि यूजर्स बोरिंग हिस्सों को छोड़ सकें।

YouTube

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, यह सुविधा पहले YouTube प्रीमियम ग्राहकों के लिए एक प्रयोग के रूप में उपलब्ध थी, लेकिन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च हो रही है। नई सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता किसी वीडियो के सबसे लोकप्रिय हिस्सों को उसके प्रगति पट्टी के पीछे दिखाई देने वाले ग्राफ़ से पहचानने में सक्षम होंगे।

कंपनी ने वेबसाइट के हवाले से कहा, “अगर ग्राफ ऊंचा है, तो वीडियो के उस हिस्से को बार-बार चलाया गया है। आप उन पलों को जल्दी से ढूंढने और देखने के लिए ग्राफ का इस्तेमाल कर सकते हैं।”

कंपनी ने अपडेट के पैकेज के हिस्से के रूप में फीचर की घोषणा की है जो अनिवार्य रूप से लंबे वीडियो को अधिक प्रबंधनीय और सुलभ हिस्सों में विभाजित करने के लिए काम करता है।

इनमें वीडियो के कुछ हिस्सों को लूप करने का एक नया तरीका शामिल है जो पिछले साल लॉन्च हुआ था लेकिन औपचारिक रूप से घोषित नहीं किया गया था और प्रीमियम ग्राहकों के लिए एक आगामी परीक्षण जो उपयोगकर्ताओं को “उस वीडियो में सटीक क्षण की तलाश करने देगा जिसे आप देखना चाहते हैं”।