शुक्रवार को मां लक्ष्मी को चढ़ाएं यह विशेष भोग, आपको धन वृद्धि का मिलेगा आशीर्वाद

हिंदू धर्म के अनुसार, शुक्रवार देवी दुर्गा को समर्पित है। इस दिन मा दुर्गा के हर रूप की पूजा की जाती है। यह माना जाता है कि इस दिन माँ दुर्गा के किसी भी रूप की पूजा करके, माँ का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है। यद्यपि शुक्रवार को देवी के हर रूप की पूजा की जाती है, लेकिन माँ लक्ष्मी से संबंधित कुछ उपाय हैं, जो इस दिन देखे जा सकते हैं। ऐसा करने पर, माँ लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। मा लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है, और शुक्रवार को इस उपाय को करने से देवी लक्ष्मी की कृपा बनी हुई है। दरअसल, मदर लक्ष्मी भगवान विष्णु की सहमति है, इसलिए इस दिन इस तरह के उपाय किए जाने चाहिए ताकि दोनों खुश हों और दोनों धन्य रहें।

इसके साथ, भगवान की पूजा करने के बाद
उन्हें पेश किया जाता है। हम भोजन या व्यंजन प्रदान करते हैं। पूजा में भगवान को भोग की पेशकश करने के बाद, यह सभी लोगों के बीच वितरित किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सभी देवताओं और देवी -देवताओं को अलग -अलग भोजन पसंद करते हैं, हाँ, जैसे हम भोजन में अपनी पसंद की बात देखकर खुश हैं, हम इसे महान उत्साह के साथ खाते हैं, उसी तरह से भगवान के पास अलग -अलग पसंदीदा भोजन भी हैं। जिसके साथ वे जल्द ही प्रसन्न होते हैं और आपको आशीर्वाद देते हैं। शास्त्रों में, यह सभी देवताओं और देवी -देवताओं के पसंदीदा भोजन के बारे में बताया गया है, चलो जानते हैं कि कौन सा ईश्वर पसंद करता है… ..

भगवान श्री गणेश:
मोदक को भगवान गणेश द्वारा बहुत पसंद किया जाता है, जो सभी देवताओं में से पहला है। यदि आप भगवान गणेश की पूजा कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से उसे मोडक की पेशकश करें। विशेष रूप से बुधवार और चतुर्थी को गणपति को मोडक की पेशकश करें, क्योंकि यह उन्हें जल्दी से खुश करता है।

भगवान भलेनाथ:
देवताओं के देवता महादेव, सिर्फ एक बहुत पानी से प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन भगवान शिव को दूध बहुत पसंद है। इसलिए, शिव की पूजा में उसे दूध की पेशकश की जाती है। भोलेथ सोमवार और शिवरात्रि को बहुत जल्द प्रसन्न हो सकता है।

माँ लक्ष्मी:
चावल और दूध से बने व्यंजन धन की देवी, लक्ष्मी के लिए बहुत प्रिय हैं। उन्हें शुक्रवार को खीर की पेशकश करनी चाहिए, क्योंकि इस वजह से वे जल्दी से खुश हो जाते हैं। शुक्रवार को, 3 अविवाहित लड़कियों को घर में आमंत्रित करें और उन्हें खीर खिलाएं। उसके बाद उन्हें दक्षिण और कपड़े दान करें। ऐसा करने से, देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और हमेशा भक्त पर अपना आशीर्वाद देती रहती हैं। इसके साथ -साथ, धन भी प्राप्त होता है और सफेद रंग की चीजों या खाद्य पदार्थों को दान करके, मा लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

भगवान श्री विष्णु:
भगवान विष्णु को पीले रंग की चीजें बहुत पसंद हैं। यदि भगवान विष्णु को गुरुवार को ग्राम आटे के लड्डू या गुड़ के साथ भोग की पेशकश की जाती है, तो श्री हरि विष्णु व्यक्ति की सभी इच्छाओं को पूरा करते हैं।

शनि देव:
यदि शनिवार को शनि देव को ब्लैक तिल या सरसों का तेल पेश किया जाता है, तो उस व्यक्ति को शनि दोशा से मुक्ति मिलती है। क्योंकि शनि देव को काला तिल बहुत पसंद है।