Omicron में पहले कोरोना वायरस की तरह ताकत नहीं, फिर भी इस वजह से बन सकता घातक- वैज्ञानिक

कम रोगियों को उच्च प्रवाह वाली ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और ठहरने की औसत अवधि तीन दिनों तक कम हो जाती है

लंदन,  2 जनवरी | दवा के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में रेगियस प्रोफेसर जॉन बेल के अनुसार, तेजी से फैलने वाला ओमाइक्रोन संस्करण “वही बीमारी नहीं है जो हम एक साल पहले देख रहे थे” और यूके में उच्च कोविड मृत्यु दर “अब इतिहास” है। बेल, जो सरकार के जीवन विज्ञान सलाहकार भी हैं, उन्होंने कहा कि हालांकि हाल के हफ्तों में अस्पताल में दाखिले बढ़े हैं क्योंकि ओमिक्रॉन आबादी में फैलता है, यह रोग “कम गंभीर प्रतीत होता है और कई लोग अस्पताल में अपेक्षाकृत कम समय बिताते हैं”, रिपोर्ट करता है।

OMICRON
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कम रोगियों को उच्च प्रवाह वाली ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और ठहरने की औसत अवधि तीन दिनों तक कम हो जाती है। बेल ने बीबीसी को बताया, “एक साल पहले हमने जो भयानक दृश्य देखे थे, उनमें गहन देखभाल इकाइयां (ICU) भरी हुई थीं, बहुत से लोग समय से पहले मर रहे थे, जो अब इतिहास है, और मुझे लगता है कि हमें आश्वस्त होना चाहिए कि यह जारी रहने की संभावना है।” .

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई वैज्ञानिकों ने नए साल की पूर्व संध्या से पहले इंग्लैंड में आगे कोविड प्रतिबंध नहीं लगाने के सरकार के फैसले की आलोचना की है, कुछ ने इसे “वैज्ञानिक सलाह और कानून के बीच सबसे बड़ा विचलन” बताया है। उन्होंने चिंता व्यक्त की है कि जबकि ओमाइक्रोन संस्करण हल्का प्रतीत होता है, यह अत्यधिक पारगम्य है, जिसका अर्थ है कि अस्पताल की संख्या और मौतें बिना किसी हस्तक्षेप के तेजी से बढ़ सकती हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close