मीशो से सस्ते कपड़े, अमेज़न लांच करने वाला है नई वेबसाइट

img

अमेजान एक नई वेबसाइट लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है जहां अनब्रांडेड फैशन और लाइफस्टाइल उत्पाद सस्ती कीमतों पर खरीदे जा सकते हैं। दिलचस्प बात ये है कि मीशो के लॉन्च के बाद लोग अमेजान से ज्यादा उसे इस्तेमाल करते थे। अब ऐसे में अमेजान ने ग्राहक को सस्ते सामान बेचने के लिए नई साइट लांच करेगी।

अमेज़ॅन मार्केटप्लेस ने अपने प्लेटफॉर्म पर गैर-ब्रांडेड उत्पादों और उनके विक्रेताओं को शामिल करना शुरू कर दिया है। दावा है कि ग्राहक इस प्लेटफॉर्म से 600 रुपये से कम कीमत में घड़ियां, जूते, आभूषण खरीद सकेंगे। ऐसी चर्चा है कि अमेज़न की कम कीमत वाली वेबसाइट को सॉफ्टबैंक के निवेश मीशो से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। लेकिन अमेज़न की राह इतनी आसान नहीं होगी, क्योंकि अमेज़न को इस क्षेत्र में मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज से भी चुनौती मिल रही है, जो कम कीमत वाली वेबसाइट AJio लॉन्च कर रही है।

अमेज़न अपने कम कीमत वाले सेगमेंट के जरिए छोटे शहरों और गांवों पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहा है। वहीं, व्यापारी विक्रेताओं से शून्य रेफरल शुल्क ले रहा है ताकि उनके उत्पाद सस्ते में बेचे जा सकें। जबकि मीशो 300-350 रुपये की औसत बिक्री मूल्य के साथ शून्य कमीशन ले रहा है। मीशो के मॉडल को देखें तो मीशो के पास भी फ्लिपकार्ट और अमेज़न की तरह कोई वेयरहाउस नहीं है। यह ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म विक्रेता-से-उपभोक्ता मॉडल पर काम करता है।

इस मॉडल के साथ, मीशो को गोदाम का किराया नहीं देना पड़ता है, मीशो को स्टोरेज और डिलीवरी का खर्च वहन करना पड़ता है क्योंकि कंपनी उनके पास आने वाले विक्रेता को भेजती है। इसलिए इस प्लेटफॉर्म पर सामान और कपड़े सस्ते में उपलब्ध हैं। अब देखना होगा कि अमेज़न मीशू के मॉडल को कैसे टक्कर देता है।

Related News