हिंदुस्तान के इस ताकत से चीन में दहशत, मिले 2000 लड़ाकू विमान

मिराज लड़ाकू बेड़े में लगभग पचास प्लेनों की संख्या बनाने के कार्यक्रम के अंतर्गत इंडियन एयरफोर्स द्वारा इन दो विमानों का बेड़े में शामिल किया गया

हिंदुस्तान तथा चीन के मध्य सीमा पार जारी टकराव के मद्देनज़र तीनों सेनाएं अपनी रक्षा क्षमता में इजाफा करने में जुटी हुई हैं। इसी क्रम में इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमान बेड़े को ज्यादा ताकत मिली है, क्योंकि दो सेकेंड हैंड मिराज 2000 लड़ाकू विमान फ्रांस से ग्वालियर एयरबेस पर पहुँच चुके हैं।

MiG-29's fighter plane crashes in Arabian Sea

दरअसल, जाड़ों की शुरुआत हो चुकी है और अब सीमावर्ती क्षेत्रों पर गश्ती बढ़ाने की आवश्यकता है। ऐसे में इन जहाजों के माध्यम से एयरफोर्स को खासी सहायता मिलने वाली है।

सरकारी सूत्रों ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि इंडियन एयरफोर्स को फ्रांस से दो मिराज दो हजार ट्रेनर वर्जन वाले जेट मिले हैं। दोनों विमान अपनी एयरफोर्स के साथ उड़ान भर रहे थे और हाल ही में ग्वालियर एयरबेस पर लैंड हुए हैं।

सूत्रों ने बताया है कि Hindustan Aeronautics Limited में जारी Mirage upgrade programme के अंतर्गत लड़ाकू विमान को अब नवीनतम मानकों पर अपग्रेड किया जाएगा। आपको बता दें कि मिराज लड़ाकू बेड़े में लगभग पचास प्लेनों की संख्या बनाने के कार्यक्रम के अंतर्गत इंडियन एयरफोर्स द्वारा इन दो विमानों का बेड़े में शामिल किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *