इन बीमारियों से जूझ रहे लोगों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए हल्दी, वरना हो जायेगा बड़ा नुकसान

हल्दी वैसे तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। कहते हैं हल्दी के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। हालांकि कुछ ऐसी बीमारियां भी होती है...

हल्दी वैसे तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। कहते हैं हल्दी के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। हालांकि कुछ ऐसी बीमारियां भी होती है जिनमे हल्दी का सेवन नुकसानदायक होता है। आइये जानते हैं किन बीमारियों से ग्रसित लोगों को हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।

HALDI

पथरी के रोगी रहें अलर्ट

जिन लोगों को पथरी की समस्या हो उन्हें हल्दी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए। पथरी के मरीजों को हल्दी का कम से कम सेवन करना चाहिए। वह भी डॉक्टर से सलाह लेकर

डायबिटीज के मरीज करें परहेज

ऐसे लोग जिन्हें डायबिटीज की समस्या हो। उन्हें हल्दी का सेवन बेहद सीमित मात्रा में करना चाहिए। जानकार बताते हैं कि डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और खून को पतला करने के लिए दवाएं दी जाती हैं। ऐसे में हल्दी का अधिक सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा कम हो सकती है जो नुकसानदायक हो सकता है।

बढ़ा देती है खून बहने की समस्या

जिन लोगों को नका या फिर शरीर के दूसरे हिस्से से खून बहने की समस्या ही उन्हें हल्दी का कम से कम सेवन करना चाहिए। दरअसल हल्दी खून के थक्का जमने की प्रक्रिया को धीमा करती है।

पीलिया के रोगी को नहीं खानी चाहिए हल्दी

जिन लोगों को पीलिया यानी जॉइंडिस की प्रॉब्लम जो उन्हें हल्दी खाने से परहेज करना चाहिए। इस बीमारी से ठीक होने के बाद भी अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही हल्दी का सेवन शुरू करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close