130 करोड़ देशवासियों को पीएम मोदी ने दिया तोहफा, शुरू की ये बेहतरीन योजना

पीएम ने 15 अगस्त को रेड फोर्ट से एलान किया था। इस स्कीम के लिए केंद्र सरकार के 16 विभागों को मिलाकर एक मास्टर प्लान बनाया गया है

भारतीय पीएम ने बुधवार यानी 13 अक्टूबर 2021 को प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान को लॉन्च किया। इस योजना से लगभग 100 लाख करोड़ रुपए की बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट्स के विकास में तेजी देखने को मिलेगी। जी हां पीएम ने 15 अगस्त को रेड फोर्ट से एलान किया था। इस स्कीम के लिए केंद्र सरकार के 16 विभागों को मिलाकर एक मास्टर प्लान बनाया गया है।

pm modi

ये है गति शक्ति राष्ट्रीय मिशन

16 डिपार्टमेंट्स का ग्रुप आधारभूत संरचनाओं से जुड़ा हुआ है। जिसमें रेलवे, सड़क परिवहन, पोत, आईटी, टेक्सटाइल, पेट्रोलियम, ऊर्जा, उड्डयन जैसे मंत्रालय शामिल हैं। इन डिपार्टमेंट्स के जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं या 2024-25 तक जिन योजनाओं को पूरा किया जाना है, उन सबको गति शक्ति के अंतर्गत डाला जा चुका है। उन सभी स्कीमों को एक राष्ट्रीय मास्टर प्लान के भीतर रखा जाएगा।

पैदा होंगे रोजगार के मौके

प्राप्त सूचना के मुताबिक इसमें सभी 16 डिपार्टमेंट्स के ज्वाइंट सेक्रेटरी लेवल के अफसर और एक्सपर्ट होंगे। ये लोग सैटेलाइट से लिए गए 3D फोटो के द्वारा उन योजनाओं का मूल्यांकन करने वाले है और अपनी राय उन योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए देंगे। प्रधानमंत्री गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले है। इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *