दूसरी डोज के नौ माह पूरे होने पर ही लगेगी एहतियाती डोज

शासन की ओर से एहतियाती डोज के लिए निर्धारित किए गए मानक

महराजगंज ।। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अशोक कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि फ्रंट लाइन वर्कर को प्री काशन डोज( एहतियाती डोज) लगाने द्वारा जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके् मुताबिक दूसरी डोज लगने के नौ माह अथवा 39 सप्ताह पूरे होने के बाद ही एहतियाती डोज लगाई जाए।

vaccination

विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाइन वर्कर व निर्वाचन ड्यूटी में तैनात सभी कार्मिकों को प्री काशन डोज दिए जाने की बात कही गई थी। अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के स्तर से भेजे गए दिशा निर्देश में कहा है कि दूसरी डोज लगवा चुके ऐसे व्यक्ति को ही एहतियाती डोज लगवाएं, जिन्होंने नौ माह अथवा 39 सप्ताह की अवधि को पूरा कर लिया हो।

एहतियाती डोज लगवाने में इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिन्होंने पहले कोविशील्ड का टीका लगवाया है उन्हें कोविशील्ड ही लगेगा तथा जिसने कोवैक्सिन लगवाई है उसे कोवैक्सिन। स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर से जुड़े विभाग के जिम्मेदार आपसी समन्वय से टीकाकरण कार्य को बेहतर ढंग से सम्पन्न कराएं।

इन स्थलों पर बनेंगे कोविड वैक्सिनेशन सेंटर

जिले के पुलिस लाइन, बैंक, रेलवे स्टेशन व कार्यालयों में कोविड वैक्सिनेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा। जिससे कि सुविधाजनक तरीके से कार्मिकों को प्री काशन डोज दिया जा सके।

प्राइवेट चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ को भी लगेगा प्री काशन डोज

पात्रता पूरी करने वाले प्राइवेट अस्पताल के चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ को भी उनके चिकित्सालय पर ही एहतियाती डोज दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close