SGPGI: PARA THYROID gland का दूरबीन विधि से आपरेशन कर प्रोफ़ेसर ज्ञान चन्द ने रचा इतिहास

कश्मीर की रहने वाली याशमीन (26) अपने पिता बसीर के साथ इलाज के लिए दिल्ली के एक बड़े अस्पताल गये थे। बसीर खुद श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के सेवा निवृत्त प्रोफ़ेसर हैं। याशमीन ही शादी हाल ही में हुई थी।

लखनऊ। SGPGI लखनऊ के Endocrine Surgery विभाग के वरिष्ठ प्रोफ़ेसर ज्ञान चन्द ने PARA THYROID gland का दूरबीन विधि से आपरेशन कर इतिहास रच दिया है। उनकी इस उपलब्धि से चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में देश भर में SGPGI का मान बढा है। चिकित्सा के क्षेत्र में यह शल्य क्रिया असंभव सी मानी जाती रही है। पर डा ज्ञान चन्द ने अपनी सूझ-बूझ से SGPGI लखनऊ के इतिहास में पहली बार ऐसा आपरेशन कर दिखाया।

दरअसल कश्मीर की रहने वाली याशमीन (26) अपने पिता बसीर के साथ इलाज के लिए दिल्ली के एक बड़े अस्पताल गये थे। बसीर खुद श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के सेवा निवृत्त प्रोफ़ेसर हैं। याशमीन ही शादी हाल ही में हुई थी। उनके गले में आपरेशन के लिए डाक्टरों ने सलाह दी। पर याशमीन अपने गले पर आपरेशन का निशान नहीं चाहती थी। इसी वजह से वह आपरेशन से इंकार कर रहीं थी।

बसीर ने इस बाबत प्रतिष्ठित चिकित्सकों से सम्पर्क किया तो उन डाक्टरों ने डा ज्ञान चन्द का नाम सुझाया। जब बसीर ने ज्ञान चन्द से सम्पर्क किया तो वह PARA THYROID gland का दूरबीन विधि से आपरेशन करने के लिए तैयार हो गएं। आपरेशन के बाद बसीर अब डा ज्ञान चन्द के किए गए आपरेशन की तारीफ कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *