कर्नाटक की रश्मि सामंत चुनीं गईं ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की पहली भारतीय अध्यक्ष

इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि विश्व प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की कोई पहली भारतीय अध्यक्ष चुनीं गईं हैं । कर्नाटक मूल की रश्मि सामंत पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने लंदन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में यह पद हासिल किया है।

इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि विश्व प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की कोई पहली भारतीय अध्यक्ष चुनीं गईं हैं । कर्नाटक मूल की रश्मि सामंत पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने लंदन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में यह पद हासिल किया है। रश्मि को अध्यक्ष पद के लिए डाले गए 3,708 मतों में से 1,966 वोट मिले, जो बाकी उम्मीदवारों से सबसे अधिक थे।

Rashmi Samanta

सामंत ने कर्नाटक में मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई की है और उनके घोषणा-पत्र में उनकी भारतीय जड़ों का भी जिक्र है। ऑक्सफोर्ड एसयू लीडरशिप इलेक्शन में उन्होंने परिसर को उपनिवेशवाद से मुक्ति करने तथा समावेशिता की जरूरत पर जोर दिया।

यहां हम आपको बता दें कि वत्सला और दिनेश सामंत की बेटी रश्मि ने मणिपाल और उडुपी से अपनी स्कूलिंग की। उनके पिता दिनेश परकला में बिजनसमैन हैं जबकि मां वत्सला होममेकर हैं। उन्होंने मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *