सामने आ गई फेसबुक सर्वर डाउन होने की वजह, जिससे Whatsapp-Insta भी हुए ठप

फेसबुक, इंस्टाग्राम और Whatsapp तीनों पर फेसबुक का ही स्वामित्व है

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और इसके मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp और इसके फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम बीती रात्रि (04 अक्टूबर) 6 घंटे से ज्यादा वक्त के लिए डाउन थे। कल रात्रि नौ बज कर 11 मिनट से ग्लोबली फेसबुक, Whatsapp और इंस्टाग्राम ने सर्वर डाउन होने की वजह से काम करना बंद कर दिया था।

Facebook, WhatsApp, Instagram stalled for 45 minutes

पूरे विश्व में लाखों लोगों तथा कई कंपनियों में कामकाज ठप हो गया। फेसबुक, इंस्टाग्राम और Whatsapp करीबन तीनों प्लेटफॉर्म 6 घंटे से ज्यादा समय के लिए ठप थे। सोमवार देर रात फेसबुक ने सूचना दी कि ये बताते हुए खुशी हो रही है कि वे अब ऑनलाइन वापस आ गए हैं।

नहीं बताया सर्वर डाउन का कारण नहीं बताया

फेसबुक, इंस्टाग्राम और Whatsapp तीनों पर फेसबुक का ही स्वामित्व है। इसलिए तीनों प्लेटफॉर्म एक साथ डाउन हुए थे। फेसबुक ने तीनों प्लेटफॉर्म पर सर्विस रि-स्टोर करने की सूचना देते हुए माफी मांगी किंतु सर्वर डाउन का कारण नहीं बताया। कंपनी ने माफी मांगी और अपने यूजर को हुई इस परेशानियों को सहन करने के लिए धन्यवाद किया।

इंटरनेट के मसलों पर नजर रखने वाला प्लेटफॉर्म डाउनडेटेक्टर ने कहा कि फेसबुक आउटेज अभी तक का सबसे बड़ा आउटेद था। जिसे पूरे विश्व में 10.6 मिलियन से ज्यादा रिपोर्ट के साथ देखा गया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *