16 से 30 सितंबर 2020 तक पुणे मंडल पर स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत

भारतीय रेल द्वारा अपने सभी परिसरों, स्टेशनों, ट्रेनों, कार्यालयों, कॉलोनियों, कारखानों, मेंटेनेंस डिपो, अस्पताल आदि पर स्वच्छता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 16 से 30 सितंबर 2020 तक स्वच्छता पखवाड़ा 2020 मनाया जा रहा है।

मुंबई, 16 सितंबर, यूपी किरण। भारतीय रेल द्वारा अपने सभी परिसरों, स्टेशनों, ट्रेनों, कार्यालयों, कॉलोनियों, कारखानों, मेंटेनेंस डिपो, अस्पताल आदि पर स्वच्छता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 16 से 30 सितंबर 2020 तक स्वच्छता पखवाड़ा 2020 मनाया जा रहा है।
             
इसी कड़ी में पुणे मंडल पर भी विभिन्न स्टेशनों, कार्यालयों, डिपो में स्वच्छता पखवाड़ा की भव्य शुरुआत हुई। मंडल रेल प्रबंधक श्रीमती रेणु शर्मा ने वेब लिंक से रेल अधिकारियों, कर्मचारियों को स्वच्छता संबंधी शपथ दिलाकर इस कार्यक्रम की शुरुआत की।
श्रीमती शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि पुणे डिवीजन स्वच्छता के प्रति सदैव सजगता से काम करता रहा है।
इस अभियान के दौरान रेल परिसर, स्टेशनों तथा कार्यालयों, ट्रेनों आदि में व्यापक साफ सफाई के लिए सभी को और भी विशेष ध्यान देकर सक्रियता से काम करने की जरूरत है। उन्होंने घोरपडी कोच मेंटेनेंस काम्प्लेक्स के सफाई कार्यों का निरीक्षण किया एवं वहां पर उपस्थित कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

पुणे मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज झंवर ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा का संयोजन अपर मंडल रेल प्रबंधक सहर्ष बाजपेई के नेतृत्व में वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर विजय सिंह दड़स के समन्वय से सभी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों के समन्वित प्रयासों से किया जा रहा है।
स्वच्छता पखवाड़े के पहले दिन पुणे, कोल्हापुर, मिरज, सांगली, सातारा, उरूली, सहित सभी स्टेशनों पर श्रमदान के साथ ही पर्यावरण की रक्षा के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, जिसमें रेल परिवार के सदस्यों ने बड़ी संख्या में पौधरोपण कर इसकी शानदार शुरुआत की। मिरज स्टेशन पर रेल कर्मचारियों तथा सफाई कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *