वैज्ञानिकों ने किया खुलासा, ये चीज बढ़ा रही है कोरोना से मौत का खतरा

साइंटिस्टों द्वारा किए गए एक शोध में पाया गया कि उच्च वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में कोविड संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है

कोरोना का नया रूप ओमीक्रोन एक मर्तबा फिर पूरी दुनिया के लिए नयी समस्या बन गया है। किंतु, यदि आप ऐसे शहर में रहते हैं जहां वायु प्रदूषण बहुत ज्यादा है, तो आपको संक्रमण के कारण और ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

dead body

अमेरिकन जनरल ऑफ रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने दावा किया है कि यदि उन इलाकों में रहने वाले लोग जहां वायु प्रदूषण बहुत अधिक है, अगर उन्हें कोविड का संक्रमण हो जाता है, तो स्वच्छ हवा में रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होगा। इसकी तुलना में उनकी हालत और खराब हो जाती है। ऐसे लोगों को बिना समय गवाएं आईसीयू में रखना पड़ सकता है।

बढ़ जाता है मृत्यु का खतरा

साइंटिस्टों द्वारा किए गए एक शोध में पाया गया कि उच्च वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में कोविड संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। मृत्यु की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एयर पॉलुशन के कारण लोगों का पल्मोनरी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। इससे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों व मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close