प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की राजनैतिक दलों के साथ बैठक

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भी सक्रियता बढ़ गई है ! इसी क्रम में मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार

लखनऊ:आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भी सक्रियता बढ़ गई है ! इसी क्रम में मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल द्वारा प्रदेश के मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के साथ बैठक की गयी !
बैठक में उन्होंने बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रति मतदेय स्थल अधिकतम 1200 मतदाताओं के आधार पर मतदेय स्थलों के निर्धारण प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया गया है।

Election Commission of India

इस निर्णय के पश्चात प्रदेश में मतदेय स्थलों की कुल संख्या बढ़कर 1,74,351 हो गई है। इस प्रकार मतदेय स्थलों की संख्या में 9879 की वृद्धि हुई है। मीटिंग में उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया गया कि दिनांक 01.01.2022 के आधार पर निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के सम्बन्ध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार अनन्तिम मतदाता सूची का प्रकाशन दिनांक 01.11.2021 को तथा अन्तिम प्रकाशन दिनांक 05.01.2022 को होना है। नवंबर महीने की 07, 13, 21 व 28 तारीखों को विशेष पुनरीक्षण अभियान चलाया जायगा ! इस अभियान में सभी राजनीतिक दलों और समाजसेवियो से सहयोग लिया जायेगा जिससे कि शत प्रतिशत सही सूची बन सके !

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों से बूथ लेवल एजेण्टों की नियुक्ति का भी अनुरोध किया गया, ताकि वह बी0एल0ओ0 के साथ समन्वय स्थापित कर स्वच्छ मतदाता सूची बनाने में सहयोग प्रदान करें। राजनैतिक दलों से सभी अर्ह मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराने में सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा युवा एवं महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराने पर विशेष बल दिया गया।

राजनैतिक दलों से निर्वाचन सम्बन्धी समस्त गतिविधियों के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखने का अनुरोध किया गया। विशेष रूप से निर्वाचन की विभिन्न प्रक्रियाओं में पार्टी द्वारा नियुक्त होने वाले पदाधिकारियों, यथा- बी0एल0ए0, अभ्यर्थी, पोलिंग एजेण्ट, काउण्टिंग एजेण्ट आदि के डबल डोज टीकाकरण का भी अनुरोध किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *