छात्रों को मिलेगी राहत, लखनऊ होकर 11 से चलेगी ये स्पेशल ट्रेन

रेलवे प्रशासन 11 जनवरी से सप्ताह में दो दिन पटना-कोटा स्पेशल रेलगाड़ी का संचालन करने जा रहा है।

रेलवे प्रशासन 11 जनवरी से सप्ताह में दो दिन पटना-कोटा स्पेशल रेलगाड़ी का संचालन करने जा रहा है। इससे कोटा में पढ़ने वाले छात्रों को आवागमन करने में सहूलियत मिलेगी।

rail

रेलवे प्रशासन के अनुसार, 03239 पटना-कोटा स्पेशल रेलगाड़ी 11 जनवरी से पटना से प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को चलेगी। यह स्पेशल रेलगाड़ी लखनऊ होकर कोटा रवाना होगी। वापसी में 03240 कोटा-पटना स्पेशल रेलगाड़ी 12 जनवरी से कोटा से प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को चलेगी।

इसके अलावा रेलवे प्रशासन 02369 हावड़ा-हरिद्वार कुम्भ एक्सप्रेस का विस्तार देहरादून तक कर दिया गया है। यह रेलगाड़ी 13 जनवरी से 29 अप्रैल तक मंगलवार और शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में पांच दिन हावड़ा से चलेगी। यह रेलगाड़ी अगले दिन लखनऊ होते हुए शाम 6:45 बजे देहरादून पहुंचेगी। वापसी में 02370 देहरादून-हावड़ा कुम्भ एक्सप्रेस स्पेशल रेलगाड़ी 14 जनवरी से 30 अप्रैल तक बुधवार और शनिवार को छोड़कर सप्ताह में शेष अन्य पांच दिन देहरादून से रात 10:10 बजे चलकर लखनऊ के रास्ते हावड़ा जाएगी।

इसी तरह से 02327 हावड़ा-देहरादून उपासना स्पेशल 12 जनवरी से 30 अप्रैल तक प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को हावड़ा से दोपहर एक बजे चलकर लखनऊ के रास्ते देहरादून जाएगी। वापसी में 02328 देहरादून-हावड़ा उपासना स्पेशल रेलगाड़ी 13 जनवरी से एक मई तक प्रत्येक बुधवार और शनिवार को देहरादून से रात 10:10 बजे चलेगी।

दरअसल, बड़ी संख्या में छात्र कोटा में इंजीनियरिंग व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां करते हैं। पिछले साल मार्च में कोरोना के कारण लॉक डाउन शुरू होने के बाद कोटा में शिक्षण संस्थान बंद हो गए थे। जिसके बाद छात्र और छात्राएं अपने घरों को आ गए थे। अब कोटा में शिक्षण संस्थान शुरू होने लगे हैं। इसे देखते हुए कई दिनों से रेलवे से पटना-कोटा एक्सप्रेस को चलाने की मांग की जा रही थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *