इतना बेकार बल्लेबाज, कि पत्नी को भी यकीन था कि जल्द आउट होगा

आजकल कई निचले क्रम के बल्लेबाज भी धूम मचा रहे हैं मगर वो भी एक दौर था जब ये सिर्फ एक कल्पना था। ऐसे ही एक खिलाड़ी थे ऑस्ट्रेलिया के बर्ट आयरनमोंगर जिनका आज बर्थडे है।

क्रिकेट की दुनिया में कुछ ऐसे प्लेयर्स होते हैं जिनकी गेंदबाजी लाजवाब होती है मगर बैटिंग में वो बेहद खराब होते हैं। निचले क्रम के इन बल्लेबाजों का कुछ देर पिच पर टिकना भी बड़ी बात मानी जाती है। हालांकि आजकल कई निचले क्रम के बल्लेबाज भी धूम मचा रहे हैं मगर वो भी एक दौर था जब ये सिर्फ एक कल्पना था। ऐसे ही एक खिलाड़ी थे ऑस्ट्रेलिया के बर्ट आयरनमोंगर जिनका आज बर्थडे है।

Cricketer out

बर्ट आयरनमोंगर की पैदाईश सात अप्रैल 1882 को क्वींसलैंड के पाइन माउंटेन में हुआ था। उनको डेंटी नाम से भी जाना जाता था। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने अपनी फिरकी से कम वक्त से सबको प्रभावित किया था और यही वजह थी कि उनको 1928 से 1933 के बीच 14 टेस्ट मैचों में खेलने का मौका मिला जहां विश्व ने उनकी फिरकी कमाल देखा। बस एक दाग रह गया, और वो थी उनकी बैटिंग।

बेकार बैटिंग

बर्ट आयरनमोंगर अपनी खराब बैटिंग के लिए भी जाने गए। बर्ट आयरनमोंगर ने अपने टेस्ट करियर में महज 42 रन बनाए, वो भी तब जब अपनी 21 पारियों में से वो 5 पारियों में दूसरे छोर पर खड़े रहते हुए नाबाद भी गए।

पत्नी से जुड़ा वो दिलचस्प वाक्या

बर्ट आयरनमोंगर के करियर के दौरान एक किस्सा बहुत सुर्खियों में रहा था। बताया जाता है कि मेलबर्न के मैदान में खेलते हुए एक बार जब वो बैटिंग करने उतरे, तभी उनकी बीवी का ड्रेसिंग रूम में कॉल आ गया। जब उनकी वाइफ को बताया गया कि वो अभी-अभी बैटिंग करने उतरे हैं, तो उनकी पत्नी बोलीं कि- “ठीक है मैं होल्ड कर लेती हूं।” यानी केवल क्रिकेट से जुड़े लोगों को ही नहीं बल्कि उनकी पत्नी को भी पता था कि वो ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिकने वाले।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *