भारत से विदेश जाने वाले ऐसे लोगों को लगेगा बूस्टर डोज़, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

भारतीय नागरिक और विदेश यात्रा करने वाले छात्र जिस देश की यात्रा करना चाहते हैं, उसके दिशा-निर्देशों के अनुसार कोरोना वैक्सीन की बूस्टर खुराक ले सकते हैं। यह नई सुविधा जल्द ही CoWIN पोर्टल पर उपलब्ध होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

Booster Dose
टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की 5 मई को हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि जो लोग विदेश यात्रा करना चाहते हैं उन्हें नौ महीने से पहले कोविड-19 की एहतियाती खुराक दी जा सकती है।

गौरतलब है कि दुनिया के कई देशों में कोरोना के बूस्टर डोज लगाए जा रहे हैं. कई देशों ने विदेश से आने वाले लोगों के लिए बूस्टर डोज अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में जो लोग विदेश जाना चाहते थे वे बूस्टर डोज को लेकर सरकार की ओर से कोई आदेश नहीं दिए जाने के कारण फंस रहे थे.

गौरतलब है कि भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. यूरोप और मध्य अफ्रीकी देशों में कोरोना के एक नए संस्करण की उपलब्धता को लेकर सनसनी है। चीन में एक बार फिर लॉकडाउन है। कोरिया में भी कोरोना के मामले मिले हैं। वहीं अगर भारत की बात करें तो भारत में कोरोना के मामले एक बार फिर जोर पकड़ रहे हैं. राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं.