High Blood Pressure को कम करने के लिए करें उपाए

हाइपरटेंशन एक बड़ी बीमारी होती चली आ रही हैं क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि दुनिया भर में 1.3 अरब लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं।

हाइपरटेंशन (High Blood Pressure) एक बड़ी बीमारी होती चली आ रही हैं क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि दुनिया भर में 1.3 अरब लोग उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) से पीड़ित हैं। जब शरीर में आपकी नसों की दीवारों के विपरीत रक्त का प्रवाह बहुत अधिक बल के साथ हो रहा हो।

आमतौर पर जब ब्लड प्रेशर 140/90 से अधिक होता है तो इस स्थिति को हाइपरटेंशन की श्रेणी में रखा जाता है। जब ब्लड प्रेशर 180/120 से भी ऊपर निकल जाए तो यह स्थिति बहुत अधिक घातक मानी जाती है। हाइपरटेंशन को हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के नाम से भी जाना जाता है।

ऐसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से किसी व्यक्ति में उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) का ख़तरा बढ़ जाता है। जिनमें शारीरिक गतिविधि की कमी, मोटापा, ख़राब लाइफस्टाइल और खाना शामिल हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स का मानना है कि हाइपरटेंशन से बचाव या मैनेज करने में डाइट एक अहम भूमिका निभाती है।

Hypertension

हाइपरटेंशन (High Blood Pressure) में क्या खाएं-

बेरीज़- अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेरीज़ को ज़रूर शामिल करें। इसके यह गुण ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करते हैं। आप डाइट में स्ट्रॉबेरीज़, ब्लूबेरीज़ और रेस्पबेरीज़ को शामिल कर सकते हैं।

पालक

पालक में कैल्शियम, मैगनिशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना ज़रूरी है। यह पत्तेदार हरी सब्ज़ी काफी हद तक हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को मैनेज करने में फायदेमंद साबित होती है।

षलजम –

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स अपने एंटी-इफ्लामेटरी गुणों की वजह से जाने जाते हैं और इसलिए इन्हें डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। षलजम, हेर्रिंग और माक्केरल ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं। (Hypertension – High Blood Pressure)

हाइपरटेंशन में क्या न खाएं-

प्रोसेस्ड फूड- पिज़्ज़ा ,डिब्बा बंद खाना, रेडी-टू-ईट हैं।

रेड मीट-

रेड मीट जितना कम हो सके खाएं, इससे ब्लड प्रेशर को मैनेज करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा ज़्यादा होती है। इसलिए बीफ, पोर्क, बकरा या लैम्ब कम से कम खाएं। (Hypertension – High Blood Pressure)

अचार-

भारतीय खाने में अचार की एक अलग ही एहमियत होती है। यह खाने का स्वाद बढ़ाता है, लेकिन जो लोग हाइपरटेंशन (High Blood Pressure) से पीड़ित हैं, उन्हें फरमेंटेड खाने की चीज़ें कम से कम शामिल करना है।

Solution To Acne Problem: आजमाएं ये तीन घरेलू नेचुरल फेसवॉश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *