केंद्र सरकार ने इस देश में मिले कोरोना के सबसे खतरनाक वैरिएंट से किया अलर्ट, सभी राज्यों को किया सतर्क

नई दिल्ली, 26 नवंबर | केंद्र ने गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग से यात्रा करने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के बारे में सतर्क रहें, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में एक नए कोविड संस्करण का पता चला है।

corona

आपको बता दें कि राज्यों को लिखे पत्र में, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, “एनसीडीसी द्वारा अब यह बताया गया है कि बोत्सवाना (तीन), दक्षिण अफ्रीका (छह) में कोविद -19 संस्करण के कई मामले – 8.1.1529 – सामने आए हैं। और हांगकांग (एक) इस प्रकार के उत्परिवर्तन की एक बड़ी संख्या में होने की सूचना है, और इस प्रकार हाल ही में आराम से वीजा प्रतिबंधों और अंतरराष्ट्रीय यात्रा को खोलने के मद्देनजर देश के लिए गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है।

इस पत्र में कहा गया है कि “यह अनिवार्य है कि इन देशों से यात्रा करने वाले और पारगमन करने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और अन्य सभी ‘जोखिम में’ देशों सहित कठोर स्क्रीनिंग और परीक्षण के अधीन हैं। इन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के संपर्कों को भी बारीकी से ट्रैक और परीक्षण किया जाना चाहिए।”

पत्र में राज्यों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए INSACOG मार्गदर्शन दस्तावेज के अनुसार सकारात्मक होने वाले यात्रियों के नमूने नामित IGSL को तुरंत भेजे जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *