5 राज्यों के Legislative Assembly चुनाव की तारीखें घोषित, 10 फरवरी से शुरू होगा पहला चरण, जानिए कब होगी मतगणना

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में से प्रत्येक में मतदान होगा - 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव (Legislative Assembly) की तारीखों की घोषणा शनिवार दोपहर की गई. यूपी में सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से होगा और मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

Election 2022 - Legislative Assembly

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में से प्रत्येक में मतदान होगा – 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान। गौरतलब है कि पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होगा। वहीँ इसके साथ मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी को मतदान होगा। (Legislative Assembly)

अगले दो महीनों में कुल 690 विधानसभा क्षेत्रों (Legislative Assembly) में मतदान होगा, जिसमें अधिकतम यूपी (403 सीटें) के बाद पंजाब (117), उत्तराखंड (70), मणिपुर (60) और गोवा (40) होंगे। समय पर चुनाव कराना “लोकतांत्रिक शासन बनाए रखने का सार” है, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा, क्योंकि शीर्ष चुनाव निकाय ने तीसरी लहर में COVID-19 मामलों की भयावह वृद्धि के बावजूद चुनाव आगे बढ़ने के अपने फैसले का बचाव किया।

आयोग ने कहा कि उसने केंद्रीय स्वास्थ्य और गृह सचिवों, विशेषज्ञों और संबंधित राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद चुनाव कराने का फैसला किया है।इससे पहले आयोग ने यह भी कहा था कि सभी राजनीतिक दल भी चुनाव कराने पर सहमत हुए हैं। (Legislative Assembly)

प्रति अभियान दल में पांच लोगों तक सीमित

अपने कोविड-सुरक्षा नियमों के तहत, आयोग ने 15 जनवरी तक सभी शारीरिक रैलियों, रोड शो और बैठकों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस आदेश की बाद में समीक्षा की जाएगी क्योंकि “जमीनी स्थिति गतिशील है”। सभी राजनीतिक दलों से जहां संभव हो डिजिटल प्रचार करने और सार्वजनिक गतिविधियों को सीमित करने का आग्रह किया गया है। डोर-टू-डोर प्रचार अभियान प्रति अभियान दल में पांच लोगों तक सीमित है। (Legislative Assembly)

चुनाव आयोग ने कहा कि सभी राज्यों में मतदान के घंटे एक घंटे के लिए बढ़ा दिए गए हैं और 30,000 से अधिक नए बूथ – लगभग 16 प्रतिशत की वृद्धि – को सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा, सभी मतदान केंद्र सैनिटाइज़र से लैस होंगे और कर्मचारी फेस मास्क पहनेंगे। (Legislative Assembly)

चुनाव आयोग ने कहा, प्रयास किए जा रहे हैं कि प्रत्येक राज्य में मतदाताओं के लिए दोहरे टीकाकरण का अधिकतम कवरेज सुनिश्चित किया जा सके; उन्होंने कहा कि नौ करोड़ से अधिक मतदाताओं को दोनों शॉट मिले थे। सभी मतदान कर्मियों का दोहरा टीकाकरण किया गया है और उन्हें ‘एहतियाती’ खुराक दी जाएगी। (Legislative Assembly)

Viral Video: बॉयज हॉस्टल के लड़कों ने किया Hanuman Chalisa का पाठ, अब internet पर धमाल मचा रहा अंदाज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close