यहां के लोगों ने समुद्र के बीच बसा गांव, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

आपने दुनिया की तमाम अजीबोगरीब चीजें देखी होंगी। लेकिन क्या आपने कभी किसी पूरे गांव को समुद्र के बीच बसे हुए देखा है? जी हां, दुनिया में एक ऐसा देश है जहां लोगों ने पूरे गांव को समुद्र के बीच बसा दिया है। चीन में एक पूरा गांव समुद्र के बीच में बसा है। हैरानी की बात यह है कि इस गांव को तैरती नावों पर बनाया गया है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इन तैरते घरों की संख्या 2000 से भी ज्यादा है। चीन के फुजियान प्रांत के निंगदे शहर में हजारों लोगों की बस्ती पानी में तैरती नजर आ रही है। यह दुनिया की एकमात्र ऐसी जगह है जिसे समुद्र के ऊपर रहने के लिए बनाया गया है। यह बस्ती एक या दो साल पुरानी नहीं है, बल्कि 1300 साल से आबाद है।

इस बस्ती में करीब साढ़े आठ हजार लोग रहते हैं। गांव के लोग मछली पकड़कर अपनी आजीविका चलाते हैं। गांव के लोगों को टंका कहा जाता है। यहां रहने वाले लोगों ने पानी में तैरने वाले नावों के घरों के साथ-साथ लकड़ी के बड़े-बड़े चबूतरे बनाए हैं। यहां उनके सामुदायिक कार्यक्रम होते हैं और बच्चे खेलते हैं।

दरअसल, 700 ई. में शासकों के उत्पीड़न से नाराज होकर यहीं बस गए थे। 1300 साल पहले इन मछुआरों के पूर्वज शासकों से परेशान होकर समुद्र में बस गए थे। तब से लोग यहां रह रहे हैं। 700 ईस्वी में चीन पर तांग राजवंश का शासन था। टांका समूह के लोग वहां के शासकों के दमन से परेशान थे। बढ़ते अत्याचार के कारण इन लोगों ने समुद्र में रहने का फैसला किया था।