अयोध्या भूमि पूजन समारोह में भाग लेने ​काशी विद्वत परिषद का दल रवाना

वाराणसी। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण के लिए 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन समारोह में भाग लेने के लिए काशी विद्वत परिषद का तीन सदस्यीय दल सोमवार को अयोध्या के लिए रवाना हो गया। विद्वत परिषद के मंत्री पं. राम नारायण द्विवेदी के देखरेख में ही अयोध्या में संपूर्ण भूमि पूजन की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी।

kashi vidwvat parishad

वाराणसी से अयोध्या रवाना होने के पूर्व श्रीसंकट मोचन मंदिर के मुख्य द्वार पर तीन सदस्यीय दल का अभिनंदन भी किया गया। अभिनंदन के दौरान मंदिर निर्माण के लिए काशी से एक ईंट भी प्रदान किया गया। सम्मान के बाद दल में शामिल वयोवृद्ध ज्योतिषाचार्य आचार्य पं.रामचंद्र पांडेय ने बताया कि जिस काल में भगवान राम के मन्दिर का शिलान्यास हो रहा है, उस काल में अभिजीत मुहूर्त है। अभिजीत मुहूर्त के मध्याह्न काल में भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था। इसलिए इस समय को चुना गया, मुहूर्त ज्योतिष की दृष्टि से बिल्कुल उपयुक्त है।

परिषद के मंत्री प्रो. राम नारायण द्विवेदी ने बताया कि परिषद के देखरेख में ही संपूर्ण शिलान्यास की प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। दल में शामिल आचार्य विनय त्रिपाठी ने शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने पर खुशी जताई।

विद्वानों का सम्मान करने के बाद परिषद के संगठन मंत्री डा. उत्तम ओझा ने बताया कि भगवान राम का कोई भी कार्य हनुमान जी के बिना हो पाना संभव नहीं। इसलिए दल के प्रस्थान का स्थान श्री संकटमोचन मन्दिर परिसर चुना गया। विद्वत जनों का सम्मान एवं अभिनंदन करने वालों में डा.सुनील मिश्रा, सुमित सिंह, आचार्य दुर्गा शंकर पांडेय, ममता द्विवेदी, प्रोफेसर अशोक सोनकर आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close